Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश के बाद अब इस राज्य में पढ़ाया जाएगा हिंदी में MBBS कोर्स

अब उत्तराखंड में भी अब हिंदी को विशेष महत्व देते हुए मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में होने जा रही है। उत्तराखंड के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने इस बारे में सभी को बताया है। ऐसा करने के बाद उत्तराखंड दूसरा राज्य बनेगा। इसके लिए विशेषज्ञों की 4 सदस्यीय एक टीम बनाई गई है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 06, 2022 18:11 IST
उत्तराखंड में भी हिंदी में MBBS की पढ़ाई होगी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM उत्तराखंड में भी हिंदी में MBBS की पढ़ाई होगी

मध्य प्रदेश के बाद अब उत्तराखंड में भी मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में होगी। इसकी जानकारी राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने दी है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में मेडिकल कोर्स अगले शैक्षणिक सत्र से अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी पढ़ाया जाएगा। बता दें कि ये फैसला लागू होने के बाद उत्तराखंड मध्य प्रदेश के बाद ऐसा करने वाला दूसरा राज्य होगा। रावत ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र द्वारा हिंदी को विशेष महत्व दिए जाने को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

 चार सदस्यीय टीम गठित

राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस संबंध में चार सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। मंत्री ने कहा कि पैनल का नेतृत्व पौड़ी जिले के श्रीनगर के सरकारी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ सीएमएस रावत कर रहे हैं। मंत्री के अनुसार, समिति मध्य प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में MBBS हिंदी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर कॉलेजों के लिए नए पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करेगी। मंत्री ने कहा कि हिंदी में MBBS पाठ्यक्रम अगले शैक्षणिक सत्र में पैनल का मसौदा प्राप्त करने और औपचारिकताएं पूरी करने के बाद शुरू होगा।

पहला राज्य बन गया मध्य प्रदेश

बता दें कि मध्य प्रदेश के सारे मेडिकल कॉलेजों में इस साल से मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में होनी है। बता दें कि 16 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत MBBS छात्रों के लिए तीन विषयों की हिंदी में किताबें जारी की थीं। अमित शाह ने जिन तीन पुस्तकों का विमोचन किया उनके नाम एनाटॉमी, फिजियोलॉजी एवं बायो केमिस्ट्री हैं। मध्य प्रदेश हिंदी में MBBS कोर्स शुरू करने वाला पहला राज्य है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement