Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UPTET 2023: यूपीटीईटी के नोटिफिकेशन का कर रहे हैं इंतजार! यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

UPTET 2023- यूपीटीईटी परीक्षा के नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाले हैं। जल्द ही इसके तारीखों की घोषणा हो जाएगी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 30, 2023 21:15 IST
UPTET 2023- India TV Hindi
Image Source : UPDELED.GOV.IN यूपीटीईटी 2023

उत्तर प्रदेश टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी यूपीटीईटी के जरिए यूपी के अलग-अलग सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में टीचर के पदों पर भर्ती की जाती है। बता दें कि ये सरकारी टीचरों के लिए राज्य पात्रता परीक्षा है। ये स्टेट लेवल परीक्षा साल में सिर्फ एक बार आयोजित की जाती है। ये प्राइमरी (कक्षा 1 से 5) और अपर प्राइमरी (कक्षा 6 से 8) कक्षाओं के लिए आयोजित की जाती है। एप्लीकेशन फॉर्म, एलिजिबिलिटी, पैटर्न, सिलेबस, एग्जाम की तारीख और अन्य जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर अपलोड किए जाएंगे।

कब आएगा यूपीटीईटी 2023 का नोटिफिकेशन?

इस एग्जाम के नोटिफिकेशन यूपीबीईबी द्वारा जनवरी 2023 में परीक्षा आयोजित करने के लिए www.updeled.gov.in पर जारी किया जाना था, पर अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि UPTET एग्जाम में हर साल करीब 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल होते हैं। 

कब होगी परीक्षा?

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) 2 शिफ्ट में UPTET 2023 परीक्षा का आयोजन करेगा। इसके लिएॉ तारीखों की घोषणा यूपीटीईटी नोटिफिकेशन 2023 के साथ की जाएगी, जिसकी फरवरी 2023 में जारी होने की संभावना है।

कब आएंगे आवेदन फार्म?

UPTET ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन थोड़े समय के लिए आयोजित की जाएगी। यूपीटीईटी के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को 1 मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज की फोटो, साइन और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जानकारी देना जरूरी बेहद है। 

परीक्षा के लिए उम्र सीमा

UPTET परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, परीक्षा के लिए उम्मीदवारों द्वारा दिए जाने वाले अटेंप्ट की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

बता दें कि इस एग्जाम में 2019 में लगभग 16 लाख रजिस्ट्रेशन हुए थे, वहीं पिछले साल, 21 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। साल 2021 में प्राप्त कुल आवेदनों में से, 11.47 लाख से ज्यादा प्राइमरी लेवल के एग्जाम में उपस्थित हुए और 7.65 लाख से अधिक अपर प्राइमरी लेवल के एग्जाम में शामिल हुए थे।


इसे भी पढ़ें-
Physics पेपर से लगता है डर! 12वीं के छात्र ऐसे करें तैयारी, बोर्ड में आएंगे अच्छे नंबर
Optical Illusion: इस गुलाब में छिपे हैं कई चेहरे, 10 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आपसे तेज दिमाग वाला कोई नहीं

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement