Monday, May 13, 2024
Advertisement

यदि आप ट्रेन से स्टेशन पर रात 2 बजे उतरते हैं और सुबह तक रुकते हैं तो क्या प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा? जानें रेलवे का नियम

भारतीय रेलवे देश की शान है। ये रोजाना लाखों लोगों को उनके यथास्थान पहुंचाती है। रेलवे से जुड़े कई सवाल लोगों के मन में आते हैं जैसे यदि आप ट्रेन से स्टेशन पर रात 2 बजे उतरते हैं और सुबह तक रुकते हैं तो क्या प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा? आइए जानते हैं इसका जवाब..

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 05, 2023 19:31 IST
भारतीय रेलवे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारतीय रेलवे

इंडियन रेलवे देश की धड़कन है। इंडियन रेलवे से रोजाना लाखों लोग रोज सफर करके अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। बता दें कि रेलवे के पास डिफेंस मिनिस्ट्री के बाद सबसे ज्यादा कर्मचारी हैं। हम सभी को ये जरूर पता होगा कि रेलवे के अपने अपने कानून-कायदे होते हैं। जिसके बारे में हम करीब-करीब भली-भांति जानते हैं। देश में शायद ही ऐसा कोई नागरिक हो जिसने ट्रेन से यात्रा न की हो। यात्रा के दौरान हमारे मन में रेलवे से जुड़े कई सारे सवाल आते हैं लेकिन ये सवाल हम अपने मन में ही दबा लेते हैं। हम सोचते हैं कि ये सवाल अगर पूछेंगे तो लोग कहेंगे की क्या बचकाना सवाल किए हो। या हम पूछें तो पूछें किससे.... ऐसे न जानें कितने सवाल होंगे जिन्हें हम समाज के डर से पूछ नहीं पाते हैं।

क्या प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा?

ऐसे ही एक जरूरी सवाल जिसका जवाब हमें जरूर जाननी चाहिए जैसे- यदि आप ट्रेन से स्टेशन पर रात 2 बजे उतरते हैं और सुबह तक रुकते हैं तो क्या प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा? आइए जानते हैं इसके जवाब.... बता दें कि ये स्थिति हर बड़े या छोटे स्टेशन पर यात्रियों के साथ कभी न कभी तो आती है। कभी सवारी रात में नहीं मिलती है तो कभी यात्री रात बीतने का इंतजार, स्टेशन पर बैठे-बैठे ही करते, जिससे दिन में अपने घर सुरक्षित पहुँच सकें। ऐसा जाड़े के दिनों में ज्यादा होता है खासकर छोटे शहरों में जहां पर साईकिल रिक्शा या ऐसे ही कोई वाहन का शहर में उपयोग होता है। आजकल तो कार वाले या इस प्रकार की सुविधा से युक्त यात्री स्टेशन पर सामान्य तौर पर प्रतिक्षा नहीं करते हैं। लेकिन, कुछ हद तक अभी लोग रात के समय स्टेशन पर रुकना जरूरी समझते हैं।

सुबह का इंतजार करना सही या गलत?

बता दें कि यह सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा होता है इसलिए यात्रियों को ट्रेन की यात्रा पूरी करने के बाद बिना स्टेशन से बाहर निकले, सुबह का इंतजार करना ही सही है। इसके लिए रेलवे ने वेटिंग रूम भी बनाए हैं। इन वेटिंग रूम में यात्री के बैठने की उचित व्यवस्था होती है। इसके लिए आपको वहां मौजूद कर्मी से संपर्क करना पड़ता है। आइए अब आपको इस सवाल का जवाब दे दें कि अगर आप किसी रेलगाड़ी से स्टेशन पर रात 2 बजे उतरते हैं और सुबह होने तक वहीं इंतजार करना पड़ता है तो क्या प्लेटफार्म टिकट लेनी पड़ेगी? बता दें कि इसका जवाब है नहीं.... आपको इसके लिए प्लेटफॉर्म टिकट लेने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन आपको अपनी पिछली यात्रा की टिकट साथ जरूर रखनी चाहिए। जिससे जरूरत पड़ने पर आप उस टिकट को दिखा सकें।

इसे भी पढ़ें-

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने प्रोफेसरों के लिए बनाया शानदार प्लान, रिटायरमेंट के बाद दी ये सुविधा

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement