1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. यूपी पुलिस भर्ती 2021: 9400 SI पदों में भर्ती के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, जानें डिटेल

UP Police Recruitment 2021: 9400 सब-इंस्पेक्टर के पदों में भर्ती के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, UPPBPB ने शुरू की तैयारियां

उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) में पुलिस सब-इंस्पेक्टर (UP Police Sub Inspector) के 9400 पदों पर भर्ती (UP Police Recruitment 2021) की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 11, 2021 22:40 IST
UP Police Recruitment 2021 daroga bharti for 9400 sub inspector posts uppbpb.gov.in- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV UP Police Recruitment 2021 daroga bharti for 9400 sub inspector posts uppbpb.gov.in

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस में नौकरी करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) में पुलिस सब-इंस्पेक्टर (UP Police Sub Inspector) के 9400 पदों पर भर्ती (UP Police Recruitment 2021) की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। इसके लिए पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। योगी सरकार कुछ दिनों में भर्ती की औपचारिक घोषणा भी कर देगी। इसके बाद UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर इसको लेकर विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

मार्च तक भर्ती प्रक्रिया पूरी होने की संभावना

बता दें कि, यूपी पुलिस में 9400 उप निरीक्षकों (सब-इंस्पेक्ट) की भर्ती प्रक्रिया (UP Police Recruitment 2021) के लिए टेंडर पिछले साल नवंबर में निकाला था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) के अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा ने कहा था कि टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। UPPBPB ने मामले में सरकार को पत्र भेज दिया था। हालांकि, संभावना जताई जा रही थी कि सरकार जनवरी में परीक्षा कराएगा, लेकिन अब इसे फरवरी में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। मार्च तक भर्ती प्रक्रिया पूरी हो सकती है।

जानि कैसे कर सकते हैं आवेदन?

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित), दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक मानक परीक्षा, शारीरिक क्षमता परीक्षण, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। हालांकि, सबसे बाद में अंतिम मेरिट सूची जारी की जाएगी। यूपी पुलिस उप निरीक्षक पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक विज्ञप्ति के बाद सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यूपी दारोगा भर्ती 2021 परीक्षा की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी। 

जानिए क्या होगा नंबर्स पैटर्न?

यूपी दारोगा भर्ती 2021 युवाओं के लिए आसान हो सकती है, क्योंकि अब 4 विषयों की लिखित परीक्षा में 50-50 अंकों के बजाय हर प्रश्न पत्र में 35-35 अंक लाने आवश्यक हैं।अधिक किसी भी अपडेट और अधिक जानकारी के लिए के आप आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जा सकते हैं। 

UP Police Daroga Bharti में कटऑफ

कटऑफ हमेशा सभी श्रेणियों के लिए अलग होता है। सभी अभ्यर्थियों को अधिक या बराबर अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तो शॉर्टलिस्ट में कटऑफ स्कोर प्राप्त होता है। आरक्षित जाति के लिए आयु में छूट मिलती है। अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के सभी छात्रों को कम से कम 55 प्रतिशत अंक लाना होगा। शारीरिक अक्षमता वाले उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत से अधिक अंक लाने होंगे। 

Click Mania