Monday, April 29, 2024
Advertisement

BPSC Recruitment 2024: बिहार की 46 हजार से अधिक टीचर पदों के लिए आज है आवेदन की अंतिम तारीख, यहां जानें कैसे करना है अप्लाई

बिहार में टीचर बनना है तो ये मौका हाथ से जानें न पाए। बीपीएससी ने 46 हजार से अधिक टीचर पदों पर वैकेंसी निकाली है, जिसकी आज लास्ट डेट है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 10, 2024 9:48 IST
BPSC Recruitment 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE BPSC Recruitment 2024

सरकारी टीचर बनना है तो ये मौका हाथ से न जानें दें। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन, राज्य में टीचर हेड और हेड मास्टर की 46 हजार से अधिक पदों पर चल रही वैकेंसी के लिए आज यानी 10 अप्रैल को आवेदन प्रक्रिया बंद कर देगी। ऐसे में वे उम्मीदवार जो अभी तक किसी कारणवश इस भर्ती में आवेदन नहीं कर सके हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। याद रहे कि इसमें आवेदन बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर किया जा सकता है।

योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही BEd./BA BEd./BSc BEd. भी पास होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार को TET एग्जाम भी क्वालिफाई होनी जरूरी है और कुछ सालों का पढ़ाने का अनुभव भी हो।

BPSC Recruitment 2024 Application Form Direct link

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन करने वाले जनरल/ओबीसी/अन्य राज्य के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि एससी/एसटी/दिव्यांग/महिला उम्मीदवारों को आवेदन के रूप में 200 रुपये जमा करने होंगे। याह रहे कि आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जाना संभव है।

BPSC Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार को बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।

फिर होम पेज पर आपको अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
इसके बाद नए पोर्टल पर पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा।
अब रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवार लॉग इन कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरा कर लें।
अंत में फीस जमा करें और भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल लें।

ये भी पढ़ें:

AICTE: अब इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट के एग्जाम क्षेत्रीय भाषाओं में दे सकेंगे छात्र, सभी टेक्निकल कॉलेजों को भेजा निर्देश

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement