Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

'यूनिवर्सिटी का हर छात्र अब पांच अनपढ़ को पढ़ाएगा', UGC ने जारी की गाइडलाइन

UGC: यूनिवर्सिटीज और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में पढने वाले हर स्टूडेंट को प्रत्येक वर्ष पांच या उससे ज्यादा अनपढ़ लोगों को पढ़ाना अनिवार्य होगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 30, 2023 10:33 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE सांकेतिक फोटो

देश में 100 परसेंट लिटरेसी रेट को हासिल करने को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी पहल की जा रही हैं। देश को शत- प्रतिशत साक्षर बनाने के लिए एक बड़ी पहल की गई है। जिसके मुताबिक यूनिवर्सिटीज और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में पढने वाले हर स्टूडेंट को प्रत्येक वर्ष पांच या उससे ज्यादा अनपढ़ लोगों को पढ़ाना आवश्यक होगा। 

यूजीसी नोटिस

Image Source : UGC
यूजीसी नोटिस

UGC ने फिलहाल नए एजुकेशनल सेशन से ही सभी यूनिवर्सिटीज और उच्च शिक्षण संस्थानों से नई साक्षरता स्कीम को लागू करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही UGC की तरफ से एक गाइड लाइन भी जारी की गई  है। जिसके मुताबिक प्रत्येक कोर्स(ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएशट) के प्रोजेक्ट वर्क और एसाइनमेंट को इससे जोड़ने के लिए कहा है। 

पांच क्रेडिट स्कोर मिलेगा

देश 100 प्रतिशत साक्षर बनाने के मकसद से इस स्कीम के तहत यूनिवर्सिटी स्टूडेंट को एक अनपढ़ को पढ़ाने के लिए पांच क्रेडिट स्कोर मिलेगा, लेकिन यह तभी मिलेगा जब सीखने वाले को साक्षर होने का सर्टिफिकेट मिल जाएगा। इसके लिए हर यूनिवर्सिटी में और राज्य सरकार की तरफ से कुछ सेंटर्स खोले जाएंगे।

वर्तमान में साक्षरता दर करीब 78 प्रतिशत
UGC के अनुसार इस अनूठी पहल से देश में साक्षरता की मुहिम काफी रफ्तार से बढ़ेगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में देश मे साक्षरता दर करीब 78 प्रतिशत है। जबकि इसे लेकर शुरू कि गए नए अभियान में इसे शत-प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है। 

ये भी पढ़ें-

NEET PG एप्लीकेशन में करेक्शन आज से शुरू, इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड
UP Board Exam 2023: बोर्ड एग्जाम के लिए गाइडलाइंस जारी, यहां पढ़ें यूपी में नकल पर लगाम लगाने के मास्टर प्लान

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement