Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

विवादास्पद कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को नहीं मिली बेंगलुरू में कार्यक्रम की इजाज़त

फारुकी ने सोशल मीडिया पर एक बयान साझा करते हुए यह पुष्टि की है कि ‘‘आयोजन स्थल पर तोड़फोड़ की धमकियों’’ के मद्देनजर बेंगलुरु में उनके कार्यक्रम को रविवार को रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए ‘‘600 से अधिक’’ टिकट बिक गयी थी।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: November 29, 2021 13:20 IST
मशहूर कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को नहीं मिली बेंगलुरू में कार्यक्रम की इजाज़त- India TV Hindi
Image Source : TWITTER मशहूर कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को नहीं मिली बेंगलुरू में कार्यक्रम की इजाज़त

Highlights

  • फारुकी ने दावा किया कि पिछले दो महीने में उनके 12 कार्यक्रमों को आयोजन स्थलों और दर्शकों को धमकियों के कारण रद्द कर दिया गया।
  • दक्षिणपंथी संगठनों ने आरोप लगाया है कि फारूकी ने अपने एक कार्यक्रम में हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाया था।

बेंगलुरू पुलिस ने हिंदू दक्षिणपंथी संगठनों के प्रदर्शन के बीच रविवार को शहर में मुनव्वर फारूकी के ‘स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम’ को मंजूरी देने से इनकार कर दिया। दक्षिणपंथी संगठनों ने आरोप लगाया है कि फारूकी ने अपने एक कार्यक्रम में हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाया था। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हां, हमने अनुमति देने से इनकार कर दिया है। वह आज किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रस्तुति नहीं देंगे।’’ फारुकी ने सोशल मीडिया पर एक बयान साझा करते हुए यह पुष्टि की है कि ‘‘आयोजन स्थल पर तोड़फोड़ की धमकियों’’ के मद्देनजर बेंगलुरु में उनके कार्यक्रम को रविवार को रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए ‘‘600 से अधिक’’ टिकट बिक गयी थी। 

हास्य कलाकार ने कहा, ‘‘मेरा नाम मुनव्वर फारुकी है। और मेरा समय आ गया है, आप लोग शानदार दर्शक थे। अलविदा। मैंने छोड़ दिया है।’’ ऐसा बताया गया है कि इस कार्यक्रम से मिलने वाली धनराशि दिवंगत कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार के चैरिटेबल संगठन को दान की जानी थी। हास्य कलाकार ने अपने बयान में कहा कि वे शुरुआत में बताना नहीं चाहते थे कि यह कार्यक्रम चैरिटी के लिए है। उन्होंने ट्वीट पर अपने बयान में कहा, ‘‘ऐसे मजाक के लिए मुझे जेल में डालना जो मैंने कभी किया ही नहीं और मेरे कार्यक्रमों को रद्द करना जिसमें कोई दिक्कत नहीं है। यह अनुचित है। इस कार्यक्रम को भारत में सभी धर्मों के लोगों से बहुत प्यार मिला।’’

 फारुकी ने दावा किया कि पिछले दो महीने में उनके 12 कार्यक्रमों को आयोजन स्थलों और दर्शकों को धमकियों के कारण रद्द कर दिया गया। उन्होंने यह भी दावा किया कि उनके पास ‘‘कार्यक्रम का सेंसर प्रमाणपत्र’ भी है जो साबित करता है कि इस स्टैंडअप कार्यक्रम में ‘‘कुछ भी दिक्कत नहीं’’ थी। बहरहाल, फारुकी को मोहम्मद जीशान अयूब और स्वरा भास्कर जैसे कलाकारों का समर्थन मिला है। अयूब ने हास्य कलाकार से उम्मीद नहीं छोड़ने का अनुरोध किया। भास्कर ने घटनाक्रम को ‘‘दिल तोड़ने वाला और शर्मनाक’’ बताया। 

जानकारी के अनुसार, फारूकी ने रविवार शाम ‘डोंगरी टू नोव्हेयर’ प्रस्तुति देने की योजना बनायी थी। नयी दिल्ली के कर्टेन्स कॉल्स इवेंट के विशाल धूरिया और सिद्धार्थ दास ने बेंगलुरु में इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। बहरहाल, श्रीराम सेना और हिंदू जनजागृति समिति समेत विभिन्न दक्षिणपंथी संगठनों ने हास्य कलाकार के खिलाफ बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त को शिकायत दी थी। उन्होंने हास्य कलाकार पर हिंदू देवी-देवताओं का कथित तौर पर अपमान करके हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया है। शहर में अशोकानगर पुलिस थाने के निरीक्षक ने शनिवार को कार्यक्रम के आयोजकों को एक पत्र लिखकर उनसे कार्यक्रम रद्द करने को कहा क्योंकि हास्य कलाकार एक विवादास्पद शख्स है। निरीक्षक ने अपने पत्र में कहा, ‘‘ऐसा समझा जाता है कि मुनव्वर फारूकी विवादित शख्स हैं। कई राज्यों ने उनके हास्य कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। मध्य प्रदेश के इंदौर में तुकोजी पुलिस थाने में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज है।’’ उन्होंने कहा कि कई संगठन उनके कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं। इस कार्यक्रम से अशांति पैदा हो सकती है, शांति और सौहार्द्र भंग हो सकता है तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है। पत्र में लिखा गया है, ‘‘अत:, ऐसा सुझाव दिया जाता है कि आपको फारूकी का स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम रद्द कर देना चाहिए।’’ इंदौर पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को कथित तौर पर आहत करने के मामले में फारुकी को इस साल गिरफ्तार किया था और वह करीब एक महीने तक जेल में रहे थे। उन्हें मामले में उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने के बाद सात फरवरी को इंदौर केंद्रीय कारागार से रिहा किया गया। भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक की शिकायत पर एक जनवरी को फारुकी और चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया था। शिकायत में कहा गया है कि नववर्ष पर इंदौर में एक कैफे में हास्य कार्यक्रम के दौरान हिंदू देवी- देवताओं और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियां की गयी। उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में दर्ज एक प्राथमिकी के संबंध में वहां की एक अदालत द्वारा फारुकी के खिलाफ जारी पेशी वारंट पर रोक लगा दी थी। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement