1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. डायरेक्टर कल्पना लाजमी का 64 साल की उम्र में निधन, बॉलीवुड में शोक की लहर

डायरेक्टर कल्पना लाजमी का 64 साल की उम्र में निधन, बॉलीवुड में शोक की लहर

फिल्ममेकर कल्पना लाजमी का रविवार सुबह 64 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें किडनी और लीवर संबंधी समस्यायें थीं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: September 23, 2018 15:57 IST
Kalpana Lajmi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Kalpana Lajmi

नई दिल्ली: फिल्ममेकर कल्पना लाजमी का रविवार सुबह 64 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें किडनी और लीवर संबंधी समस्यायें थीं। उन्होंने रविवार सुबह 4.30 बजे मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में अंतिम सांसे लीं। उनके निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर है। कई सिलेब्रिटीज ट्वीट कर उनके निधन पर संवेदना व्यक्त कर रहे हैं।

'रूदाली' और 'दमन' जैसी फिल्मों के लिए मशहूर कल्पना मंगलवार से आईसीयू में थीं। उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। वह कई बरसों से डायलिसिस पर थीं। पिछले साल उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, "मेरी किडनी ने काम करना बंद कर दिया है, पर मैंने नहीं।"

कल्पना ने 'एक पल' से फीचर फिल्म डाइरेक्टर के रूप में डेब्यू किया था। उनकी आखिरी फिल्म 'चिंगारी' थी, जो दिवंगत भूपेन हजारिका के उपन्यास 'द प्रोस्टीट्यूट एंड द पोस्टमैन' पर आधारित थी।

उनका मेमोयर 'भूपेन हजारिका : एज आई न्यू हिम' को इस साल के शुरुआत में ही लॉन्च किया गया था। लाजमी की फिल्मों में महिलाओं के सशक्त किरदार गढ़े गए, जिनमें 1993 की डिंपल कपाड़िया की 'रूदाली' भी है, जिसे 66वें ऑस्कर के लिए चुना गया था।

उनके निर्देशन में बनी फिल्म 'दमन' में मुख्य किरदार निभा चुकी रवीना टंडन ने लाजमी के निधन पर शोक जताते हुए कहा, "आप बहुत याद आएंगी कल्पनाजी। आपके जाने का समय नहीं था, भगवान आपकी आत्मा को शांति दे। दमन के दौरान शूटिंग के वे दिन बहुमूल्य यादें हैं। ओम शांति।"

फिल्मकार हंसल मेहता ने लाजमी को याद करते हुए कहा, "इस पुरूष प्रधान इंडस्ट्री में एक निडर महिला के रूप में उन्हें हमेशा याद करूंगा। आपकी आत्म को शांति मिले, कल्पना।"

अभिनेत्री सोनी राजदान ने कहा, "हमारी प्यारी दोस्त कल्पना लाजमी एक बेहतर जगह चली गईं हैं। मेरी प्यारी कल्पना की आत्मा को शांति मिले। मैं तुम्हें बहुत याद करूंगी।"

अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने कहा कि वह इस खबर से बेहद दुखी हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X