Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Fact Check: वायरल वीडियो में दिव्यांग व्यक्ति टिकटॉक का संस्थापक नहीं, जानें शख्स की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक स्पेशली एबल्ड शख्स को चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक का संस्थापक बताया जा रहा है। लेकिव India Tv Fact Check ने जब इसकी फेक्ट चेक किया तो हमने अपनी पड़ताल में इस दावे को झूठा पाया।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 03, 2024 18:16 IST
फैक्ट चेक - India TV Hindi
फैक्ट चेक

Fact Check: सोशल मीडिया पर न जानें  कितनी ही खबर, फोटो या वीडियो रोजाना वायरल हो रही हैं; जिसका सच से कोसों दूर तक कोई नाता नहीं होता है। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check. एक ऐसी ही फर्जी खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें एक स्पेशली एबल्ड शख्स को चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक का संस्थापक बताया जा रहा है। India Tv Fact Check  ने जब इसका फेक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।  

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

Image Source : SOCIAL MEDIA
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

एक वीडियो में झूठा दावा किया गया है कि फुटेज में दिखाया गया एक विशेष रूप से सक्षम व्यक्ति लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक का संस्थापक है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने एक व्यापक जांच की है, जिसमें इन दावों को खारिज किया गया है और उस व्यक्ति की पहचान चीनी प्रेरक वक्ता चेन झोउ के रूप में की गई है, जो टिकटॉक से संबद्ध नहीं है। वायरल वीडियो में दो क्लिप हैं- एक में बच्चों के साथ आदमी की बातचीत को दिखाया गया है और दूसरे में उसे वयस्कों की भीड़ को संबोधित करते हुए दिखाया गया है। जब वीडियो को एक्स (पूर्व में ट्विटर) और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया गया तो उसके साथ भ्रामक कैप्शन, जैसे "टिक-टोक के संस्थापक और अध्यक्ष। कुछ भी असंभव नहीं है..." लिखा गया।

खोज करने के बाद परिणाम का एक स्क्रीनशॉट

Image Source : INDIATV
खोज करने के बाद परिणाम का एक स्क्रीनशॉट

वीडियो के एक फ्रेम में, हमने मंदारिन में टेक्स्ट देखा, जिसका अनुवाद इस प्रकार है: "प्रेरणादायक मास्टर युवा गायक" और "प्रसिद्ध चीनी वक्ता"। इस क्लू का उपयोग करते हुए और दावे की प्रामाणिकता को वेरिफाई करने के लिए, इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने Google पर 'टिकटॉक संस्थापक' से संबंधित कीवर्ड खोज शुरू की,तो हम चेन झोउ के बारे में चाइना डेली का एक लेख पाया। लेख में झोउ की कुछ तस्वीरें दिखाई गईं, जिसमें वह पहाड़ पर चढ़ रहा है और अपने विशेष लकड़ी के "जूते" का उपयोग करके पुशअप कर रहा है। ये वही शख्स था जो वायरल वीडियो में दिख रहा था। 

फिर हमें एक चीनी प्रेरक वक्ता झोउ के बारे में कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जो अपने पैरों के रूप में दो लकड़ी के बक्से का उपयोग करता है। 41 वर्षीय व्यक्ति का जन्म शेडोंग प्रांत के एक गांव में एक गरीब परिवार में हुआ था। उन्होंने 13 साल की उम्र में अपने दोनों पैर खो दिए थे, जब वह एक बड़े शहर में जाने की उम्मीद में ट्रेन की गाड़ी में चढ़ गए थे, लेकिन जब उन्हें पता चला कि गाड़ी गलत दिशा में जा रही है तो उन्होंने छलांग लगा दी और दूसरी ट्रेन की चपेट में आ गए।

ये भी पढ़ें- एक यूपी पुलिस कांस्टेबल को सैलरी के अलावा कौन सी सुविधाएं और भत्ते मिलते हैं

कितने पढ़े लिखे हैं बिहार के नए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement