Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Fact Check: बस में लटकते सीएम भजनलाल शर्मा की ये फोटो असली, लेकिन दावा गलत

सोशल मीडिया पर राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा को लेकर एक फोटो वायरल हो रही है। इस तस्वीर के साथ दावा है कि ये उनके सीएम बनने से एक-दो महीने पहले की है। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में सच्चाई कुछ और ही निकली।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 21, 2023 15:04 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को लेकर सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर उनके सीएम बनने से दो महीने पहले की है। दावा है कि भजनलाल शर्मा कितने सामान्य से परिवेश से आते हैं।  लेकिन जब इंडिया टीवी ने इसका फैक्ट चेक किया तो पाया कि ए फोटो भजनलाल शर्मा की है लेकिन काफी पुरानी है। साथ ही इसके साथ किया जा रहा दावा भी गलत है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर Mahesh Chand Kumawat नाम के एक यूजर ने 14 दिसंबर को ये फोटो पोस्ट की है। इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, "समय का कोई पता नहीं- दो महीने पहले भजनलाल शर्मा जी की फोटो, सरकारी बस में सवारी करते हुए, ऐसे लोगों को सिर्फ और सिर्फ संघ और बीजेपी ही बना सकती है, धन्यवाद मोदी जी"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही ये फोटो

फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि भजनलाल शर्मा की ये फोटो राजस्थान के सीएम बनने से दो महीने पहले की है और वह एक सरकारी बस में सवारी कर रहे हैं।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

हमने सबसे पहले इस फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें सर्च रिजल्ट में भाजपा कार्यकर्ता 'Deshraj Jatav Weir'  की एक फेसबुक पोस्ट मिली।

इस पोस्ट में हमें भजनलाल शर्मा की वो फोटो भी मिली जो हाल ही में दूसरे दावे के साथ वायरल की जा रही है। इस पोस्ट में 'नहीं सहेगा राजस्थान' का हैशटैग भी लगाया गया था। इससे सबंधित हमने कुछ खबरें सर्च की। इस दौरान हमें NBT की एक खबर मिली जो 1 अगस्त 2023 को प्रकाशित हुई थी। इस खबर की हैडलाइन है- "चली वॉटर कैनन , सीनियर नेताओं ने दी गिरफ्तारी, राजस्थान बीजेपी महाघेराव के दौरान जानिए क्या- क्या हुआ" इस खबर में लिखा है, "भारतीय जनता पार्टी की ओर से मंगलवार 1 अगस्त को राजधानी जयपुर में प्रदेश सरकार के खिलाफ राज्यव्यापी प्रदर्शन किया गया।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
NBT की वेबसाइट पर प्रदर्शन से जुड़ी खबर मिली

इसके बाद हमने भजनलाल शर्मा का फेसबुक पेज खंगाला। इस दौरान 1 अगस्त 2023 को भजनलाल शर्मा के आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट मिल गई जिसमें यह तस्वीर शेयर की गई थी। यानी कि ये साफ हो गया कि वायरल फोटो अगस्त में तत्कालीन गहलोत सरकार के खिलाफ किए गए प्रदशर्न की है।

पड़ताल में क्या निकला

इंडिया टीवी की पड़ताल में ये साफ हुआ किया वायरल फोटो के साथ किया जाने वाला दावा गलत हैये फोटो अगस्त की है जब भजनलाल शर्मा ने तत्कालीन गहलोत सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: मोहन यादव का ही है भ्रष्ट कर्मचारियों को हड़ाकाने का VIDEO, लेकिन एक साल पुराना

Fact Check: भारत में नहीं आया चीन का निमोनिया, स्वास्थ्य मंत्रालय ने खारिज कीं मीडिया रिपोर्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement