Friday, April 26, 2024
Advertisement

Fact Check: इस्तीफा देते वक्त रोने लगे थे मनोहर लाल खट्टर? हरियाणा सीएम का यह वायरल Video निकला फर्जी

Social media पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद भावुक हो गए थे। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में इस वायरल पोस्ट का दावा बिल्कुल गलत निकला।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: March 15, 2024 23:51 IST
मनोहर लाल खट्टर के रोते हुए वीडियो का हुआ फैक्ट चेक- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मनोहर लाल खट्टर के रोते हुए वीडियो का हुआ फैक्ट चेक

हाल में ही हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपनी इस्तीफा दे दिया। पार्टी ने उनकी जगह नायब सिंह सैनी को हरियाणा का नया सीएम बनाया है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि भाजपा खट्टर को करनाल से लोकसभा चुनाव लड़वाने की तैयारी कर रही है। उधर, इस्तीफे के दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हुआ। जिसमें दावा किया गया था कि मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद रो पड़े थे। लेकिन जब इंडिया टीवी ने इस वीडियो की पड़ताल की तो सच कुछ ही और ही निकल कर सामने आया। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में यह पता चला कि मनोहर लाल खट्टर का ये वीडियो तीन साल पुराना है और इसे गलत दावे के साथ अभी वायरल किया जा रहा है। 

Related Stories

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, हरियाणा के चुनावी उठापटक के बीच एक वीडियो खूब धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा था। वीडियो को सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म एक्स पर @AnkitRadheY007 नाम के यूजर ने 13 मार्च 2024 को शेयर किया था। वीडियो के कैप्शन में लिखा था- मनोहर लाल खट्टर जी के ये आंसू मोदी जी को 2024 के लोकसभा चुनाव में भारी पड़ेंगे। वीडियो में देखा जा सकता है कि हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर विधान सभा में अपने भाषण के दौरान खड़े हैं और बहुत ही निराशा के साथ वह अपने चश्मे को हटाकर अपनी आंखों से आंसू पोछ रहे हैं। इस 22 सेकंड के क्लिप में मनोहर लाल खट्टर को यह कहते हुए सुना जा सकता है- "बहुत भारी मन से कहना पड़ रहा है जनाब...कल सारी रात मुझे नींद नहीं आई। कल महिला दिवस था..." वीडियो को शेयर करते हुए यह दावा किया जा रहा था कि मनोहर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद रो पड़े थे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वायरल हो रहा वीडियो।

Image Source : SOCIAL MEDIA
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वायरल हो रहा वीडियो।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

इंडिया टीवी ने जब इस वीडियो का फैक्ट चेक किया। फैक्ट चेक के दौरान हमने इस वीडियो के कीफ्रेम निकाले और गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें 'Mojo Story' के ऑफिशियल Youtube चैनल पर 10 मार्च 2021 को अपलोड हुआ इसका ओरिजीनल वीडियो मिला। पूरा वीडियो 2 मिनट 17 सेकंड का है। अगर इस वीडियो को देखेंग तो 5 सेकंड से लेकर 28 सेकंड तक का पूरा क्लिप काट कर वायरल वीडियो के तौर पर इस्तेमाल किया गया है। 'मोजो स्टोरी' के इस वीडियो डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि एक प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा एक ट्रैक्टर पर बैठे हुए थे और पार्टी की महिला विधायक उस ट्रैक्टर को रस्सी से खींच रही थी। जिसका जिक्र करते हुए हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर विधानसभा में बजट सत्र के दौरान भावुक हो गए थे। उन्होंने राज्य विधानसभा में कहा, "महिला विधायकों के साथ यह व्यवहार बंधुआ मजदूरी से भी बदतर था।" “अगर उन्हें विरोध करना था, तो महिला सदस्यों को ट्रैक्टर पर बैठना चाहिए था और उनके पुरुष समकक्षों को उसे खींचना चाहिए था। मैं पूरी रात सो नहीं सका। आपको खुद पर शर्म आनी चाहिए।” 

पड़ताल में सामने आया ये सच

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में यह साफ हो गया कि ये वीडियो 3 साल पुराना है। जिसे 'Mojo Story' ने अपने youtube चैनल पर 10 मार्च 2021 को अपलोड किया था।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: क्या पाकिस्तानी पीएम के शपथ ग्रहण में गायत्री मंत्र का उच्चारण? जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: इस वीडियो में भगवा रंग के कारण दुकानों में नहीं की जा रही तोड़फोड़, जानें क्या है इसकी सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement