Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. बॉलीवुड
  4. Photos: राजकीय सम्मान के साथ आज होगा पंडित जसराज का अंतिम संस्कार, अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है पार्थिव शरीर

Photos: राजकीय सम्मान के साथ आज होगा पंडित जसराज का अंतिम संस्कार, अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है पार्थिव शरीर

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: August 20, 2020 12:54 IST
  • पद्म विभूषण पंडित जसराज का 17 अगस्त को 90 साल की उम्र में अमेरिका के न्यू जर्सी में निधन हो गया। अंतिम संस्कार के से पहले उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। इस मौके पर पंडित जसराज की पत्नी, बेटा शारंग देव और बेटी दुर्गा जसराज मौजूद रहीं।
    Image Source : YOGEN SHAH

    पद्म विभूषण पंडित जसराज का 17 अगस्त को 90 साल की उम्र में अमेरिका के न्यू जर्सी में निधन हो गया। अंतिम संस्कार के से पहले उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। इस मौके पर पंडित जसराज की पत्नी, बेटा शारंग देव और बेटी दुर्गा जसराज मौजूद रहीं।

  • दुर्गा जसराज ने अपने पिता को याद करते हुए कहा कि बापूजी का दिल एक बच्चे की तरह था। वह लगातार सीखते रहने में विश्वास रखते थे। दुर्गा जसराज ने बताया,
    Image Source : YOGEN SHAH

    दुर्गा जसराज ने अपने पिता को याद करते हुए कहा कि बापूजी का दिल एक बच्चे की तरह था। वह लगातार सीखते रहने में विश्वास रखते थे। दुर्गा जसराज ने बताया, "मैं, मेरे भाई (संगीतकार शारंग देव) बापूजी को अपने पिता के रूप में पाकर धन्य और भाग्यशाली महसूस करती हूं, क्योंकि हम सभी भारतीय शास्त्रीय संगीत की दुनिया में उनके योगदान के बारे में जानते हैं। लेकिन उन्होंने जिस तरह अपना जीवन व्यतीत किया उससे हमें उनके नक्शेकदम पर चलने की प्रेरणा मिली।"

  • दुर्गा जसराज ने कहा,
    Image Source : YOGEN SHAH

    दुर्गा जसराज ने कहा, "हम एक ऐसे घर में पले-बढ़े हैं, जहां उनके कम से कम सात से 10 छात्र हमारे साथ रहते थे, क्योंकि वे गुरु-शिष्य परंपरा में विश्वास करते थे। उन्होंने कभी उनसे पैसे नहीं लिए क्योंकि उनके लिए यह "विद्या दान" था। जब हम बड़े हो रहे थे, तब तक बापूजी एक सुपरस्टार बन चुके थे लेकिन तब भी उनके पास हम सभी के लिए समय होता था।"

  • संगीत में विभिन्न प्रयोगों के लिए मशहूर पंडित जसराज को लेकर उनकी बेटी कहती हैं,
    Image Source : YOGEN SHAH

    संगीत में विभिन्न प्रयोगों के लिए मशहूर पंडित जसराज को लेकर उनकी बेटी कहती हैं, "बापूजी बहुत खुले विचारों वाले थे और हमेशा हमें प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते थे। लेकिन बापूजी कुछ चीजों को लेकर बहुत सख्त थे। अनुशासन और शारीरिक फिटनेस को लेकर वो बहुत सख्ती बरतते थे। उन्होंने हमेशा कहा कि यदि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं तो आप किसी भी चीज में उत्कृष्टता प्राप्त नहीं कर सकते।"

  • दुर्गा ने बताया,
    Image Source : YOGEN SHAH

    दुर्गा ने बताया, "बापूजी का दिल बच्चे की तरह था। वह हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहते थे। लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर में फैले स्टूडेंट्स को संगीत सिखाने के लिए उन्होंने टेक्नॉलॉजी का उपयोग करना सीखा।"

  • दुर्गा कहती हैं बापूजी हमारे लिए एक आशीर्वाद की तरह थे, उन्होंने हमें सब कुछ दिया।
    Image Source : YOGEN SHAH

    दुर्गा कहती हैं बापूजी हमारे लिए एक आशीर्वाद की तरह थे, उन्होंने हमें सब कुछ दिया।