Friday, May 17, 2024
Advertisement

वकील से लेकर डेंटल सर्जन तक लड़ रहे चुनावी जंग, जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं प्रमुख दलों के प्रत्याशी

Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा की सभी 10 सीटों पर छठे चरण में 25 मई को चुनाव होने हैं। हरियाणा के रण में इस बार चार प्रमुख पार्टियों के 36 प्रत्याशियों में से 31 डिग्रीधारी हैं। इनमें से कुछ ने विदेश से भी डिग्री हासिल की है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 02, 2024 8:59 IST
हरियाणा के चुनावी रण में उतरे पढ़े-लिखे नेता- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO हरियाणा के चुनावी रण में उतरे पढ़े-लिखे नेता

Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा के लोकसभा चुनाव के रण में बीजेपी, कांग्रेस, इनेलो और जजपा ने इस बार कई पढ़े- लिखे नेताओं को टिकट दिया है। चारों प्रमुख दलों के 36 प्रत्याशियों में एक डॉक्टर, दो एमबीए, एक बीबीए, दो इंजीनियर, सात लॉ डिग्री धारक, दो पीएचडी, एक डीलिट, एक एमफिल, दो परास्नातक और 12 स्नातक डिग्री धारक हैं। कुछ प्रत्याशी सात समंदर पार से डिग्री लेकर आए हैं। हालांकि, एक प्रत्याशी पांचवीं, तीन दसवीं व एक 12वीं पास भी है। गुरुग्राम से जजपा प्रत्याशी राहुल फाजिलपुरिया 10वीं फेल हैं। अब लोगों को तय करना है कि उनके लिए कौन सा उम्मीदवार फिट है, जो उनके मुद्दों व समस्याओं को संसद भवन में मजबूती के साथ रखे और उनका समाधान निकालने की दिशा में प्रयास भी करे।

गुरुग्राम से बीजेपी उम्मीदवार के पास एलएलबी डिग्री

बीजेपी से करनाल लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार मनोहर लाल खट्टर स्नातक हैं। उन्होंने 1972 में दिल्ली के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में स्नातक की पढ़ाई की थी। उनके सामने कांग्रेस के उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा भी बैचलर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स हैं। गुरुग्राम से भाजपा उम्मीदवार राव इंद्रजीत ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से बीए की पढ़ाई करने के बाद एलएलबी की डिग्री हासिल की। फरीदाबाद से भाजपा उम्मीदवार कृष्णपाल गुर्जर ने जवाहर लाल नेहरू कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की और उसके बाद मेरठ विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई पूरी की। फरीदाबाद से जजपा उम्मीदवार नलिन हुड्डा ने बीबीए की पढ़ाई की है। वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार महेंद्र प्रताप 12 वीं पास हैं। उन्होंने गुरुग्राम के एसडी कॉलेज से बीए सेकेंड ईयर तक पढ़ाई की है।

अरविंद शर्मा सर्जन तो दीपेंद्र हुड्डा के पास बीटेक डिग्री

प्रदेश की सबसे हॉट सीट रोहतक में भाजपा उम्मीदवार डॉ. अरविंद शर्मा मास्टर ऑफ डेंटर सर्जन हैं। उन्होंने यह डिग्री गुजरात की अहमदाबाद यूनिवर्सिटी से हासिल की है। वह एक कुशल डेंटल सर्जन से राजनेता बने हैं। वही, यहां से कांग्रेस प्रत्याशी दीपेंद्र हुड्डा ने 1999 में भिवानी के दी टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्साटाइल एंड साइंस से बीटेक की डिग्री हासिल की थी। उसके बाद वे एमबीए करने अमेरिका चले गए। उन्होंने वहां केली स्कूल ऑफ बिजनेस कॉलेज से एमबीए की डिग्री हासिल की। उनके पास एलएलबी की भी डिग्री है।

कितने पढ़े-लिखे हैं सिरसा से बीजेपी-कांग्रेस के उम्मीदवार?

सिरसा सुरक्षित सीट पर भी मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। यहां से भाजपा के उम्मीदवार अशोक तंवर ने जेएनयू से पढ़ाई की है। तंवर ने पहले तमिलनाडु के वारंगल के काकतीय यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई की और फिर दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पीजी के बाद पीएचडी की। इसी दौरान वह एनएसयूआई से जुड़े और यहीं से उनका सियासी सफर शुरू हुआ। वहीं, यहां से कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी सैलजा की पढ़ाई नई दिल्ली में हुई है। बाद में उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में एमफिल किया।

अंबाला में एलएलबी डिग्री वालों के बीच लड़ाई

सोनीपत से कांग्रेस उम्मीदवार सतपाल ब्रह्मचारी यूपी के संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी से स्नातक हैं। वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार मोहन लाल बड़ौली 10वीं पास हैं। भिवानी- महेंद्रगढ़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राव दान सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय से एमए करने के बाद राजस्थान से एमबीए की डिग्री हासिल की। उनके प्रतिद्वंद्वी चौधरी धर्मवीर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से बीए पास हैं। वहीं, अंबाला में एलएलबी डिग्री वालों के बीच मुकाबला है। कांग्रेस के वरुण मुलाना और भाजपा के बंतो कटारिया दोनों के पास एलएलबी की डिग्री है। यहां से जजपा उम्मीदवार डॉ. किरण पूनिया हिंदी लिटरेचर में पीएचडी हैं। 

करुक्षेत्र के रण में बड़े डिग्रीधारकों के बीच मुकाबला

हिसार से भाजपा उम्मीदवार रणजीत चौटाला के पास स्नातक की डिग्री है। जजपा उम्मीदवार नैना चौटाला के पास भी बीए की डिग्री है। कांग्रेस उम्मीदवार जेपी 12वीं पास हैं और बीए सेकेंड ईयर तक पढ़ाई की है। इसके अलावा करुक्षेत्र के रण में बड़े डिग्रीधारकों के बीच असल मुकाबला है। कुरुक्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नवीन जिंदल की पढ़ाई-लिखाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई है। उसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की। उसके बाद नवीन टेक्सास चले गए और वहां से एमबीए की डिग्री ली। उनके प्रतिद्वंद्वी इंडिया (I.N.D.I.A) गठबंधन के उम्मीदवार सुशील गुप्ता ने दिल्ली से पहले बीकॉम और एलएलबी की डिग्री हासिल की। उसके बाद राजस्थान से एमवीए किया और उत्तराखंड से उन्हें डीलिट की भी उपाधि मिली हुई है। इनेलो के उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला भिवानी बोर्ड से दसवीं पास हैं।

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement