1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने पर हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बचना है तो बरतें सावधानी

ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने पर हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बचना है तो बरतें सावधानी

हम आपको शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर के किन किन अंगों पर असर पड़ता है और उससे क्या क्या बीमारियां हो सकती है इसके बारे में बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 17, 2020 19:24 IST
Diabetes Test Machine- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PRESTIGEODONTOLOGIA Diabetes Test Machine

शरीर में किसी भी चीज की अधिकता और कमी दोनों ही सेहत के लिए खरतनाक होती है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है। डायबिटीज पेशेंट का अगर शुगर लेवल कंट्रोल में ना रहे तो ये शरीर के कई अंगों पर गंभीर असर डाल सकता है। इसलिए समय समय पर शुगर लेवल की जांच करना सेहत के लिए बेहद जरूरी है। थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। आज हम आपको शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर के किन किन अंगों पर असर पड़ता है और उससे क्या क्या बीमारियां हो सकती है इसके बारे में बताते हैं। 

शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है प्याज का रस, बस इस तरह करें इस्तेमाल

शुगर लेवल किडनी पर डालता है असर

अगर किसी भी व्यक्ति का शुगर लेवल बहुत ज्यादा और लंबे वक्त तक बढ़ा हुआ है और वो कंट्रोल नहीं हुआ तो वो सीधा आपकी किडनी पर खराब असर डालता है। यहां तक कि किडनी के फेल होने की संभावना भी बनी रहती है। हालांकि शुरुआती जांच में किडनी से जुड़ी बीमारी ठीक हो सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने खानपान में बदलाव करना होगा। इसके साथ ही एक्सरसाइज से कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही किया जा सकता है। 

आंख पर भी पड़ता है खराब असर
डायबिटीज मरीज के शुगर लेवल के बढ़े होने पर बुरा असर आंख पर भी पड़ता है। कई लोगों की आंखे बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती है तो कुछ लोगों को मोतियाबिंद होने के आसार भी होते हैं। आंख को प्रभावित करने वाली इस बीमारी को डायबिटिक रेटिनोपैथी कहते है। इस बीमारी में रेटिना खराब होने लगता है और बहुत ज्यादा गंभीर स्थिति में आंखों की रोशनी भी कई बार चली जाती है। 

अचानक बढ़ गया है ब्लड शुगर तो इन घरेलू उपायों से इंस्टेंट करें कंट्रोल

त्वचा संक्रमण
डायबिटीज मरीजों की त्वचा पर भी शुगर लेवल बढ़ने पर खराब असर पड़ता है। कुछ लोगों को बैक्टीरियल फंगल इन्फेक्शन भी हो जाता है। वहीं कुछ लोगों की स्किन ड्राई होने लगती है, त्वचा पर काले चकत्ते भी पड़ने लगते हैं। 
  
दिल की बीमारी होने का खतरा

मधुमेह के रोगियों को दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा भी रहता है। मुधमेह से पीड़ित लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना रहती है। ऐसे में खून की नसें सख्त हो जाती है जिससे दिल से जुड़ी दूसरी समस्या या फिर हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल का कंट्रोल में रहना बेहद जरूरी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने पर हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बचना है तो बरतें सावधानी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment