Friday, March 29, 2024
Advertisement

शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है प्याज का रस, बस इस तरह करें इस्तेमाल

प्याज ब्लड शुगर को काबू में रखता है जिसकी वजह से मधुमेह के रोगियों की शुगर नियंत्रण में रहती है। बस इसके लिए आपको प्याज का इस्तेमाल कैसे और कितना करना है इसकी जानकारी होना जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 17, 2020 17:10 IST
Diabetes Test Machine and Onion Juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIBIYAR &NATURUREABLEHAIROIL Diabetes Test Machine and Onion Juice 

त्योहार में खानपान में ज्यादा परहेज करना मुनासिब नहीं होता। ऐसे में शुगर लेवल का बढ़ जाना आम समस्या है। अगर आप भी शुगर लेवल के बढ़ जाने की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का रस इसमें आपकी मदद कर सकता है। त्योहार में प्याज का इस्तेमाल करने से सब्जी का स्वाद तो एकदम बदल जाता है। ये खाने में इतनी लजीज हो जाती है लोग उंगलियां तक चाटते रह जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है प्याज डायबिटीज पेशेंट की शुगर को भी कंट्रोल करने का काम करती है। प्याज ब्लड शुगर को काबू में रखता है जिसकी वजह से मधुमेह के रोगियों की शुगर नियंत्रण में रहती है। बस इसके लिए आपको प्याज का इस्तेमाल कैसे और कितना करना है इसकी जानकारी होना जरूरी है। 

प्याज का रस कंट्रोल करता है शुगर लेवल

एक अध्ययन के मुताबिक ताजे प्याज का रस शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। ये दोनों प्रकार के डायबिटीज मरीजों टाइप वन और टाइप टू के लिए लाभदायक होता है। प्याज का रस शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग तत्व भी होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। 

बढ़े वजन को घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू वेट लॉस ड्रिंक्स, तुरंत पीना कर दें शुरू

Onion

Image Source : INSTAGRAM/AMRAHA1999
Onion 

लो कार्ब फूड है प्याज
प्याज में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो खाने को जल्दी डाइजेस्ट नहीं होने देता और ब्लड शुगर लेवल अपने आप कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही ये लो कार्ब फूड है जो मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी होता है। 

इस तरह करें प्याज के रस का सेवन

  • कटा हुआ प्याज - 2 
  • पानी - एक कप
  • नींबू का रस - एक चम्मच
  • सेंधा नमक - चुटकी भर

बनाने की विधि- इन सभी चीजों को एक साथ डालकर मिक्सी के जार में पीस लें। इस ड्रिंक को रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। ऐसा करने से शुगर लेवर कंट्रोल में रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement