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वजन घटाने के लिए तुरंत फॉलो करें ये 5 टिप्स, मक्खन की तरह पिघला देगा शरीर की सारी चर्बी

हर कोई चाहता है कि वो एकदम स्लिम दिखे लेकिन इस चाहत की आड़ में जो चीज सबसे बड़ी रोड़ा है वो है बढ़ा हुआ वजन।बस कुछ चीजों को अपने रुटीन में शामिल करें जिसकी वजह से आपके शरीर में जो ज्यादा चर्बी है वो मक्खन की तरह पिघल जाएगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 14, 2020 20:40 IST
Papaya- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOOD_KITCHEN Papaya

हर कोई चाहता है कि वो एकदम स्लिम दिखे लेकिन इस चाहत की आड़ में जो चीज सबसे बड़ी रोड़ा है वो है बढ़ा हुआ वजन। वजन को कम करने के लिए बहुत से लोग दवाएं खाते हैं तो कुछ लोग इतनी ज्यादा डाइटिंग करते हैं कि उनकी सेहत ही खतरे में आ जाती है। अगर आप भी इनमें से कोई भी एक काम कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। आज हम आपको वजन घटाने का सबसे आसान तरीका बताते हैं। इसलिए बस कुछ चीजों को आपको अपने रुटीन में शामिल करना होगा, जिसकी वजह से आपके शरीर में जो ज्यादा चर्बी है वो मक्खन की तरह पिघल जाएगी। 

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सुबह करें उठक बैठक

सुबह आंख खुलते ही आपका रुटीन शुरू हो जाता है। इसलिए जैसे ही आपकी सुबह आंख खुले तो सबसे पहले फ्रेश हों और कुछ खाने से पहले 10 मिनट एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज को उठक बैठक कहते हैं। ये एक्सरसाइज वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप बिना किसी सहारे के ऊपर ऊठे और फिर नीचे बैठें। इस एक्सरसाइज को जल्दी जल्दी करें। ऐसा रोजाना करने से आपके पेट के अलावा शरीर के अन्य जगहों पर मौजूद चर्बी कम होगी। 

ब्रेकफास्ट में खाएं पपीता
पपीपा को वजन कम करने का सबसे बेस्ट फ्रूट माना गया है। पपीते में फैट बहुत कम होता है, इसके साथ ही ये पाचन क्रिया को भी सुचारू रखता है। अगर आप रोजाना पपीते को नाश्ते में खाएंगे तो ये एसिडिटी की समस्या को भी जड़ से खत्म कर सकता है। इसलिए रोजाना सुबह नाश्ते में एक प्लेट भरकर पपीपा जरूर खाएं। 

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Sleep

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दिन में सोना जरूरी
अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो पूरी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। एक स्टडी के मुताबिक नींद की कमी की वजह से मेटाबोलिक रेट धीमा हो जाता है। इसके साथ ही रुटीन का काम करने में भी दिक्कत होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पूरी नींद लें। पूरी नींद ना लेने की वजह से मसल लॉस हो जाता है और कैलोरी बर्न करने और मेटाबोलिज्म को तेज करने में मांसपेशियों का स्वस्थ होना बहुत जरुरी है। इसलिए दिन में थोड़ा जरूर सोएं।

मसाला चाय जरूर पीएं
चार चीजों को मिलाकर बनी मसाला चाय बढ़े वजन से परेशान लोगों को जरूर पीना चाहिए। ये चार चीजें अजवाइन, नींबू, शहद और दालचीनी हैं। मसाला चाय अपच से बचाती है और पाचनतंत्र के काम को आसान बनाती है। इसके साथ ही मसाला चाय में मौजूद शहद शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने में मददगार भी होता है। रोजाना शाम को इस चाय को जरूर पीएं ये आपके शरीर में मौजूद चर्बी को पिघलाने में मदद करेगी। 

बाजरे की खिचड़ी और छाछ
कई सारे लोग जब बढ़े वजन से परेशान होते हैं तो सबसे पहले रात का खाना खाना बंद कर देते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो बिल्कुल ना करें। क्योंकि रात का खाना भी बेहद जरूरी है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप क्या खा रहे हैं। रात को खाने में बाजरे की खिचड़ी और छाछ को डाइट में शामिल करें। बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है और शरीर को एनर्जी देता है। इसके साथ ही आपके मेटाबोलिज्म को तेज करने का काम भी करता है। वहीं छाछ फैट को शरीर में जमा नहीं होने देती। इसलिए इन दोनों चीजों को रात के खाने में शामिल करें। 

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