1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. शरीर में विटामिन सी की कमी को इंस्टेंट पूरा करेंगे ये 5 फल और बूस्ट करेंगे इम्यूनिटी भी

शरीर में विटामिन सी की कमी को इंस्टेंट पूरा करेंगे ये 5 फल और बूस्ट करेंगे इम्यूनिटी भी

हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताते हैं जो शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करेंगे। इसके साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 14, 2020 19:30 IST
Kiwi - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PFZINHOKIDS Kiwi 

कोरोना की चपेट में आने से बचने का सबसे अच्छा उपाय है और वो है इम्यूनिटी को मजबूत करना। अगर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो वो शरीर को किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बचा सकेगा। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जरूरी है खानपान का ध्यान रखना। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाकर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। ये वो फल हैं जिसमें विटामिन सी मौजूद है। विटामिन सी वाले फल इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं। इसलिए ऐसे फलों का सेवन जरूर करें जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद हो। विटामिन सी से युक्त ये फल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। 

बढ़ा हुआ हो बीपी तो तुरंत ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्द हो जाएगा कंट्रोल

अनानास 

अनानास में भी विटामिन सी होता है। कई और विटामिन्स के अलावा इसमें मैंगनीज भी होता है। मैंगनीज बहुत कम फलों में पाया जाता है। ये शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के अलावा हड्डियों को मजबूती भी देता है। इसके अलावा पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने का काम भी करता है।

कीवी 
कीवी पोषक तत्वों से भरा फल है। अगर आप रोजाना एक कीवी का सेवन करेंगे तो वो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगा। एक कीवी में करीब 84 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन के भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है।

Strawberry

Strawberry

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन सी के अलावा कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। रोजाना करीब एक कप स्ट्रॉबेरी खाने से आपको 100 मिलीग्राम विटामिन सी मिलेगा। इसलिए रोजाना इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

त्रिफला छाछ चंद दिनों में ही दूर कर देगी कब्ज और बदहजमी की समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल

पपीता
पपीता में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। अगर आप रोजाना एक कप पपीता खाएंगे तो वो उससे आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व मिलेंगे। इसलिए पपीता का सेवन करना भी कोरोना से बचने में आपकी मदद करेगा।

Guava

Guava

अमरूद 
अमरूद कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। खास बात है कि इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा संतरे से भी ज्यादा होती है। रोजाना एक अमरूद खाने से आपके शरीर में कभी विटामिन सी के अलावा अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं हो पाएगी। इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने से पहले अच्छे से पानी से धो लें। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। शरीर में विटामिन सी की कमी को इंस्टेंट पूरा करेंगे ये 5 फल और बूस्ट करेंगे इम्यूनिटी भी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X