1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

शरीर में पर्याप्त मात्रा में थायराइड बनाने के लिए आयोडीन का सेवन बहुत जरूरी है। इसकी कमी से थायराइड ग्लैंड का साइज बढ़ने लगता है। जानिए किन फूड्स का करें सेवन

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 08, 2021 20:18 IST
नारियल और अलसी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM नारियल और अलसी

थायराइड की समस्या होने पर एहतियात बरतना काफी जरूरी है। आजकल के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण काफी लोग थायराइड की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि थायराइड की डाइट कैसी होनी चाहिए। थायराइड की समस्या किसी के लिए भी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। थायराइड से राहत पाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन योग के साथ-साथ अपने खानपान पर ध्यान दिया जाए तो इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। 

दरअसल, थायराइड तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है। ये सांस की नली के ऊपर होता है। थायराइड ग्लैंड थ्योरिकसिन नाम का हार्मोन बनाता है। ये हार्मोन शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और बॉडी में सेल्स को कंट्रोल करता है। 

रूखी त्वचा, झड़ते बाल हो सकते हैं थायराइड के संकेत, स्वामी रामदेव से जानिए हार्मोनल इम्बैलेंस कैसे करें ठीक

थायराइड की समस्या के लिए बेस्ट फूड्स चुनने की जरूरत होती है। थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए। इस बारे में जानिए स्वामी रामदेव से। 

थायराइड के मरीज करें इन चीजों का सेवन

अलसी 

अलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें कैलोरी, सोडियम , पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा अधिक मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3 पाया जाता है। जो थायराइड के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। 

डिप्रेशन से रहना है दूर तो इन चीजों से बना लें दूरी, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी

नारियल 
नारियल आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर देता है जिससे थायराइड की समस्या में लाभ मिलता है। नारियल का सेवन आप पानी, तेल, चटनी, लड्डू आदि के रूप में कर सकते हैं।

Recipe: थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करेंगे नारियल के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

मुलेठी
मुलेठी में ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड होता है, जो थायराइड कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने के अलावा इसे बनने से भी रोकता है। 

मशरूम 
मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

हल्दी दूध 
औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी वाला दूध थायराइड ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों से बचा कर रखता है, इसलिए रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी डालकर जरूर पिएं। 

धनिया
धनिया डाइट्री फाइबर्स का भी एक प्रमुख सोर्स है। यह विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है। रोजाना एक गिलास पानी में 2 चम्मच साबुत धनिया डालकर रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस धनिया को पानी समेत पांच मिनट के लिए उबालें और फिर छानकर यह पानी गुनगुना पी जाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

त्रिफला चूर्ण
हरण, बहेड़ा, आंवला को समान मात्रा में लेकर इमामदस्ता में कूट लें तो त्रिफला बनकर तैयार हो जाएगा। त्रिफला का रोजाना सेवन करने से भी आपको लाभ मिलेगा।

टमाटर 
थायराइड के मरीज टमाटर को डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो थायराइड मरीजों के लिए बहुत जरूरी है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

 

Click Mania