Monday, April 29, 2024
Advertisement

सेहत के लिए भी जरूरी हैं A,B,C, D To Z, याद कर लेंगे तो बदल जाएगी जिंदगी

Multi Vitamins For Body: बच्चों की पढ़ाई में जैसे ABCD जरूरी हैं। वैसे ही शरीर को फिट रखने के लिए भी ABCD जरूरी हैं। हम बात कर रहे हैं विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी और जिंक की, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाती हैं और शरीर को बीमारियों से दूर रखती हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 25, 2023 10:12 IST
Vitamin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विटामिन

शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखना तो आपको भी ABCD पूरे Z तक याद करनी पड़ेंगी। जी हां ABCD से आपकी सेहत का भी कनेक्शन है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और बीमारियों दूर रखने के लिए A to Z सारे विटामिन जरूरी हैं। अगर आप विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, विटामिन D और जिंक से भरपूर आहार लेते हैं तो हर बीमारी को दूर भगाने की ताकत शरीर में आ सकती है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। सर्दियों में खुद को स्वस्थ रखने के लिए भी ये विटामिन जरूरी हैं। अगर शरीर में ABCD विटामिन की अच्छी मात्रा पहुंच रही हैं तो सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता। कोरोना जैसी महामारी से बचने में इन विटामिन ने शरीर की मदद की है। तो जानते हैं क्या हैं सेहत के ABCD और इनको कैसे याद रखना है।

सेहत के लिए जरूरी हैं ABCD

  1. विटामिन A (Vitamin A)- शरीर को हल्दी रखने के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है। विटामिन ए आंखों को मजबूत बनाने का काम करता है। विटामिन एक रेटिना पर पड़ने वाली रोशनी को प्रोसेस करने के लिए एक सिग्नल में बदलने का काम करती है। शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के बनाने और उनके काम के लिए भी विटामिन एक जरूरी है जो रोगों के लड़ने की क्षमता पैदा करते हैं। स्किन और पेट को हेल्दी रखने के लिए भी विटामिन ए खाना चाहिए। गाजर, पपीता और ऑरेंज चीजों में विटामिन ए पाया जाता है।
  2. विटामिन बी-6 (Vitamin B6)- इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन बी-6 बेहत जरूरी होता है। इसमें पाए जाने वाले बायोकेमिकल रिएक्शन शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं। आपको हेल्दी रहने के लिए विटामिन बी से भरपूर आहार जरूर लेना चाहिए। इसके लिए आप अंडा, मूंगफली और नॉनवेज में चिकन, साल्मन फिश खा सकते हैं।
  3. विटामिन-सी (Vitamin-C)- इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। कोरोना के बाद सभी को ये पता चल गया है कि विटामिन सी हमारे शरीर को कैसे मजबूत बनाती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होची है। फेफड़ों में सूजन की समस्या विटामिन सी की कमी से होती है। कुछ लोगों को सांस की तकलीफ और स्किन और नाखून की समस्या हो सकती है। विटामिन सी शरीर में दिखने वाली सूजन को कम करता है। आप इसके लिए खट्टे फलों और सब्जियों खा सकते हैं।
  4. विटामिन-डी (Vitamin D)- शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की कमी को दूर करने के लिए विटामिन-डी जरूरी है। विटामिन डी दूसरे पोषक तत्वों को शरीर तक पहुंचाने का काम करता है। हड्डियों को मजबूत बनाने और दर्द की समस्या को दूर करने के लिए भी विटामिन डी जरूर खाएं। शरीर में रेस्टपीरेट्री टेक्ट इंफेक्शन या रेस्पीरेटरी मसल्स को डिस्ट्रेस करने के लिए भी विटामिन डी जरूरी है। आप नेचुरली धूप से विटामिन डी ले सकते हैं। इसके अलावा अंडा, गाय का दूध और दूसरी चीजों में विटामिन डी पाया जाता है।
  5. जिंक (Zinc)- कोरोना काल में लोगों ने जिंक भी खूब खाया है। इससे शरीर को किसी भी संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है। शरीर में जिंक की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए। जिंक कम होने पर बॉडी में लिंफोसाइट्स काउंट प्रभावित होते हैं। जिससे इम्यूनिटी कमजोर होती है। जिंक की कमी दूर करने के लिए आप ड्राईफ्रूट्स, सीड्स, फलियां और अंडा खा सकते हैं।

सालों से जमा कोलेस्ट्रॉल निकालकर बाहर फेंक देंगे ये ड्राइफ्रूट्स और हर्ब्स, तुरंत खाना शुरू कर दें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement