Monday, April 29, 2024
Advertisement

सालों से जमा कोलेस्ट्रॉल निकालकर बाहर फेंक देंगे ये ड्राइफ्रूट्स और हर्ब्स, तुरंत खाना शुरू कर दें

Control High Cholesterol: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो डाइट में बदलाव करें। आप खाने में ड्राईफ्रूट्स और कुछ हर्ब्स को शामिल कर बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं। इससे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 25, 2023 7:00 IST
Nuts- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ड्राईफ्रूट्स

आजकल लोग स्वाद के चक्कर में ऐसा खाना खाने लगे हैं जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो रहा है। ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं। अगर आपकी भी ऐसी ही आदत है तो इसे तुरंत बदल लें। इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। दरअसल आप जो भी खात-पीते हैं उसका सीधा और सबसे पहले आपकी बॉडी पर असर पड़ता है। बाहर के खाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है वो शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे लोगों के शरीर में धीरे-धीरे गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो इससे नसें ब्लॉक होना शुरू हो जाती है। हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारियां पैदा हो सकती हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके जाग जाएं और अपने शरीर, उसकी जरूरतों और स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए डाइट लें। खाने पीने की कुछ आदतों को बदलने से ही आप बढ़े हुए कॉलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इसके लिए कुछ हर्ब्स और मेवा को भोजन में शामिल कर लें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये ड्राइफ्रूट्स 

जो लोग फिट रहना चाहते हैं उन्हें रोज बादाम जरूर खाने चाहिए। बादाम में एमिनो एसिड पाया जाता है जिससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है। रोज एक मुट्ठी बादाम खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके अलावा अखरोट भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अखरोट मदद करता है। इससे ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड फैट बॉडी में पहुंचता है जो बीमारियों को दूर रखता है। पिस्ता खाने से भी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। अलसी के बीज शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। हार्ट के मरीज के लिए भी ये फायदेमंद होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए खाएं हर्ब्स

सिर्फ मेवा ही नहीं इंडियन खाने में ऐसे कई हर्ब्स हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इन्हीं में से एक है लहसुन। शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लहसुन जादू की तरह काम करता है। लहसुन में एलिसिन पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। इसके अलावा सर्दियों में अदरक का सेवन करना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। अदरक खाने से खून पतला होता जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है। अदरक से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल के मरीज को तुलसी की पत्तियां या चाय और दूध में डालकर जरूर पीनी चाहिए। वहीं पुदीना और धनिया भी डाइट में जरूर शामिल कर लें। इससे बेड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement