Saturday, April 20, 2024
Advertisement

उल्टा होके थैलेसीमिया रोके: अभिषेक बच्चन से ऋतिक रोशन तक बॉलीवुड सितारों ने सपोर्ट में शेयर की उल्टी तस्वीर

थैलेसीमिया के मरीजों के सपोर्ट के लिए बॉलीवुड सितारे आगे आए हैं। इन सितारों ने सोशल मीडिया पर हैशटैग उल्टा होके थैलेसीमिया रोके के साथ अपनी उल्टी तस्वीरें शेयर की है।

Jyoti Jaiswal Reported by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: May 08, 2020 18:28 IST
उल्टा होके थैलेसीमिया...- India TV Hindi
Image Source : INSTA-HUMA/ABHISHEK उल्टा होके थैलेसीमिया रोके

आज वर्ल्ड थैलेसीमिया डे है, यह एक ऐसी बीमारी है जो जन्म से ही बच्चे को अपनी गिरफ्त में ले लेती है। कुछ लोगों को तो माइनर थैलेसीमिया होता है वो लगभग स्वस्थ जीवन जी लेते हैं मगर जिन्हें मेजर थैलेसीमिया होता है उन्हें हर 21 दिन में खून चढ़ाना पड़ता है। खून चढ़ाने वाली थैली उल्टी होती है, और हर 21 दिन में खून चढ़वाने की वजह से थैलेसीमिया के मरीजों कोी जिंदगी यूं ही उल्टी खून की थैली में उलझ कर रह जाती है। थैलेसीमिया के मरीजों के सपोर्ट के लिए बॉलीवुड सितारे आगे आए हैं। इन सितारों ने सोशल मीडिया पर हैशटैग उल्टा होके थैलेसीमिया रोके के साथ अपनी उल्टी तस्वीरें शेयर की है। 

आपको बता दें, थैलेसीमिया रोग एक तरह का रक्त विकार है। इसमें मरीज के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन ठीक तरह से नहीं हो पाता है और इन कोशिकाओं की आयु भी कम होती है, इश वजह से इन बच्चों को हर 21 दिन पर एक यूनिट खून चढ़ाया जाता है। देखिए बॉलीवुड सितारों के पोस्ट-

बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन ने उल्टी तस्वीर शेयर करके थैलेसीमिया के मरीजों का सपोर्ट किया है

ऋतिक रोशन ने भी शेयर की उल्टी तस्वीर

निर्देशक फराह खान ने उल्टी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है

एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने भी उल्टी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है

रितेश देशमुख ने ब्लैक एंड वाइट तस्वीर शेयर की है

नीति टेलर ने भी शेयर की उल्टी तस्वीर

अभिमन्यु दासानी

थैलेसीमिया एक वंशानुगत रोग है यानी कि अगर माता या पिता में किसी एक या दोनों में थैलेसीमिया के लक्षण हैं तो यह रोग बच्चे को भी हो सकता है। इसलिए शादी से पहले या बच्चा प्लान करने से पहले मेडिकल टेस्ट कराना जरूरी होता है।

Latest Health News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement