Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अब चाल देखकर पता चल जाएगा, कि आप रात में कितनी देर सोए हैं, ऐसे होगी पहचान

AI यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने दुनिया को बदल दिया है। जो काम इंसान नहीं कर पा रहे हैं वो AI के जरिए आसानी से किया जा सकता है। अब AI आपकी चाल देखकर आपकी नींद के बारे में बता देगा। जानिए क्या है ये नई रिसर्च?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 17, 2024 7:43 IST
Walk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Walk

इंसान चेहरा देखकर बता सकते हैं कि आप रात में कैसी नींद सोए हैं। अक्सर चेहरे की ताजगी और आंखों को देखकर लोग पूछ लेते हैं कि क्या रात में ठीक से सोए नहीं हैं, लेकिन अब AI आपकी चाल-ढ़ाल को देखकर बता देगा कि आप रात में कितनी देर सोए हैं। जी हां वर्जीनिया की जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च में दावा किया गया है कि एआई आपकी चाल देखकर नींद के घंटे बता देगा। इस रिसर्च के लिए सेंटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

AI चाल देखकर बता देगा रात में कितनी देर सोए हैं?

इस रिसर्च में 24 साल के करीब 123 लोगों को शामिल किया गया था। इन लोगों के शरीर में मोशन सेंसर लगाया गया था। सेंसर का डेटा AI लर्निंग एल्गोरिदम को भेजा गया जिसे करीब 100 अलग अलग चालों के बारे में एजुकेट किया जा चुका था। 

रिसर्च में इस तरह की गई पहचान

इस अध्ययन में कहा गया है कि अगर चलते वक्त व्यक्ति के कूल्हे ज्यादा हिल रहे हैं। अगर व्यक्ति का शरीर ज्यादा झुका हुआ सा लग रहा है या फिर चलते वक्त जमीन पर उसके कदम एक समान नहीं पड़ रहे हैं तो समझ लें कि ऐसे व्यक्ति की पर्याप्त नींद नहीं हो पाई है। कम सोने वाले लोगों की चाल में सामान्य लोगों से काफी बदलाव देखे गए। ऐसे लोगों के कदम काफी थके हुए उठ रहे थे। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जोल मार्टिन के नेतृत्व में इस रिसर्च को पूरा किया गया और इसकी रिपोर्ट को जर्नल स्लीप साइंस में प्रकाशित किया गया है। 

रात में कम नींद ली है कैसे पहचानें

अगर रात में भरपूर और अच्छी नींद नहीं ली है तो आपका चेहरा ये साफ बता देता है। लोग चेहरे की ताजगी देखकर आपके सोने के घंटे बता सकते हैं। जो लोग कम सोते हैं वो सुबह उठकर भी अलसाए से रहते हैं। ऐसे लोगों को खूब उबासी आती हैं। स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है। नींद कम आने पर दिनभर आलस छाया रहता है। थकान बनी रहती है और किसी भी चीज में ध्यान केन्द्रित करने में परेशानी होने लगती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement