1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हाई बीपी में आराम पहुंचाएगा अजवाइन का पानी, बस ऐसे करें सेवन

हाई बीपी में आराम पहुंचाएगा अजवाइन का पानी, बस ऐसे करें सेवन

जानें हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए किस तरह से अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही अजवाइन के सेवन के अन्य फायदे भी जानिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 25, 2021 14:28 IST
Blood pressure checkup and ajwain- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAASPICES Blood pressure checkup and ajwain

हाई बीपी की समस्या को हाईपरटेंशन भी कहा जाता है। इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। डॉक्टर के परामर्श के अनुसार दवाइयां लेने के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपनाकर इस समस्या में आराम पा सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा अजवाइन का है। आयुर्वेद के अनुसार किचन में मौजूद मसालों में अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल करके आप हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको पेट संबंधी कई और दिक्कतों में भी आराम मिलेगा। जानें हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए किस तरह से अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही अजवाइन के सेवन के अन्य फायदे भी जानिए।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, हट सकता है नजर का चश्मा

हाई बीपी नियंत्रित करेगी अजवाइन

आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन के छोटे-छोटे दाने एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि अजवाइन में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो कि हाई बीपी में कारगर हैं। इसमें एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण हैं। ये दोनों ही हाई बीपी की समस्या में आराम पहुंचाते हैं।

हाई बीपी पेशेंट ऐसे करें अजवाइन का इस्तेमाल
अगर आप हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो 2 चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। सुबह इस पानी को धीमी आंच पर रखकर पैन में डालकर खौलाएं। जब पानी का रंग बदलने लगे तो गैस को बंद कर दें। अब एक कप में इस पानी को छानकर निकालें। आप चाहे तो स्वाद के लिए इसमें नींबू मिला सकते हैं। रोजाना सुबह इस पानी को पीएं। इससे आपको फायदा होगा।

ajwain

Image Source : INSTAGRAM/ AMRUTAMPATRIKA
ajwain 

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी सौंफ, जानें सेवन का सही तरीका

अजवाइन का सेवन करने के अन्य फायदे

पाचन रखती है अच्छा
अजवाइन का सेवन करने से आपका पाचन दुरुस्त रहता है। इसकी तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से शरीर में गर्मी आती है, जो कि खाने को पचाने में सहायता करता है। इसके अलावा एसिडिटी और कब्ज की समस्या में भी आराम पहुंचाता है।

दांतों का दर्द दूर करेगी
अगर किसी के दांत में दर्द है तो वो अजवाइन का पानी पिएं। अगर आप रोज सुबह इसका पानी पिएंगे तो आपको दांत के दर्द में आराम मिलेगा। इसके साथ ही मुंह से बदबू की शिकायत भी दूर हो जाएगी। 

सिरदर्द में आराम
सिरदर्द की समस्या में भी अजवाइन का पानी कारगर है। इसके लिए बस आप रोजाना सोने से पहले एक कप अजवाइन का पानी पिएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।     

Click Mania
bigg boss 15