Monday, May 13, 2024
Advertisement

हाई बीपी में आराम दिला सकती है एक चम्मच अलसी, जानें सेवन करने का सही तरीका

हाई बीपी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। जानें ये घरेलू नुस्खा क्या है और किस तरह से असरदार है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 22, 2021 14:06 IST
alsi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/IDA_AAROGYAM alsi

हाई बीपी को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। आजकल इसकी चपेट में कम उम्र के लोग भी आ रहे हैं। अगर हाई बीपी की समस्या को समय रहते ही नियंत्रित नहीं किया गया तो ये आपके शरीर के अन्य अंगों पर असर डाल सकती है। जैसे कि हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेल होने का खतरा। हाई बीपी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। जानें ये घरेलू नुस्खा क्या है और किस तरह से असरदार है।

हाई बीपी पेशेंट अंजीर के साथ पिएं ये एक चीज, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

blood pressure check up

Image Source : INSTAGRAM/ CORRA.HEALTH
blood pressure check up

हाई बीपी में असरदार है एक चम्मच अलसी

अलसी एक ऐसा सुपरफूड है जो हाई बीपी के अलावा कई अन्य दिक्कतों को दूर करने में असरदार है। ये कई औषधीय गुणों से युक्त होती है जिसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं।

जानें कैसे असरदार है अलसी
एक स्टडी के मुताबिक अलसी हाई बीपी को कंट्रोल करने में कारगर है। करीब 30 ग्राम अलसी का अगर आप 6 महीने तक सेवन करें तो ये हाई बीपी की समस्या में काफी हद तक फर्क पड़ता है। अलसी में प्रचुर मात्रा में फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो खून की धमनियों की दीवारों पर मौजूद कोशिकाओं को सुरक्षित करता है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करता है। इसके साथ ही अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड और लिगनान होता है जो कि बीपी को कंट्रोल करने में कारगर है।

हाई बीपी से हैं परेशान तो ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए नुकसानदायक

alsi

Image Source : INSTAGRAM/IDA_AAROGYAM
alsi

हाई बीपी पेशेंट इस तरह करें अलसी का सेवन
हाई बीपी पेशेंट अलसी का सेवन इसे पानी में भिगोकर या फिर इसे पीसकर पाउडर बनाकर कर सकते हैं। आप एक चम्मच अलसी को दूध में डालकर भी पी सकते हैं।

अलसी का सेवन करने के अन्य फायदे

  • वजन घटाने में मदद करती है
  • शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में सहायता करती है
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement