Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अनुष्का शर्मा सुबह उठते ही करती हैं तेल से कुल्ला, बॉडी डिटॉक्स होने के साथ मिलेंगे ये फायदे

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा रोज सुबह उठकर करती हैं तेल से कुल्ला। आयुर्वेद के अनुसार ऑयल पुलिंग के बेहतरीन फायदे के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 16, 2020 19:55 IST
अनुष्का शर्मा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ANUSHKASHARMA अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा अपनी एक्टिंग के साथ-साथ खूबसूरती के लिए जानी जाती है। वह सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहती है। अधिकतर वह अपनी खूबसूरती सादगी भरी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। ऐसी ही एक तस्वीर उन्होंने शेयर की जिसमें उन्होंने आयुर्वेद के बारे में काफी अच्छी बातें बताई। उन्होंने बताया कि वह सुबह उठकर तेल से कुल्ला यानी ऑयल पुलिंग करती हैं। आपको बता दें कि आयुर्वेद में इस क्रिया बहुत अधिक फायदों के बारे में बताया गया है। जानिए इनके बारे में साथ ही जानें ऑयल पुलिंग करने की सही विधि के बारे में। 

किन तेलों से करें ऑयल पुलिंग

सरसों का तेल से कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसके अलावा आप तिल का तेल या फिर एक्ट्रा वर्जिन शुद्ध नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसका इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। 

इतनी देर करना माना जाता है बेस्ट

ऑयस पुलिंग सुबह उठकर सबसे पहले करना चाहिए। इसे 5 मिनट से ज्यादा नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही इसे थूक देना चाहिए। इससे आपके दांत हमेशा हेल्दी रहेगी।

इन दो मसालों से कोरोना वायरस ठीक होने का दावा हो रहा, जानिए दावे में कितनी सच्चाई

ऑयल पुलिंग करने के फायदे

डिटॉक्स करने में करें मदद

आपके मुंह में पनपे बैक्टीरिया और उनके द्वारा पैदा किए गए टॉक्सिन्स बाहर आसानी से निकल जाते हैं।इसके साथ ही यह पूरे शरीर को भी डिट्राक्स करने में मदद करता है। 

माइग्रेन की समस्या से दिलाएं छुटकारा
जब शरहीर में विषाक्त तत्वों मौजूद होते हैं तो तनाव की समस्या हो जाती है। जिसके कारण सिरदर्द, माइग्रेन की समस्या करा सामना करना पड़ता है। ऐसे में तेल का कुल्ला करके आपके विषाक्त तत्वों से निजात पा सकते हैं। जिससे आपको माइग्रेन में भी लाभ मिलेगा।

घर बैठकर काम करने से बाहर निकल गया है पेट तो रोजाना करें ये 2 एक्सरसाइज, चंद दिनों में हो जाएगा गायब

दांतों को चमकाने में करें मदद
ऑयल में मौजूद नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण दांतों को चमकाने में मदद करते हैं। 

एनर्जी बढ़ाएं
जब हमारे शरीर में बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है तो हमारा शरीर की एनर्जी का लेवल कम हो जाता है। लेकिन ऑयल पुलिंग करने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है। जिससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। 

हार्मोनल को करें संतुलित
बॉडी में टॉक्सिन की मौजूदगी, आपके हार्मोंन को नेगेटिव रूप से प्रभावित करती है।  ऐसे में आपके हार्मोंस भी असंतुलित हो जाते हैं। ऑयल पुलिंग करने से वह बाहरी तत्वों को हटाकर हार्मोंस को बैलेंस करने में मदद करता है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

मानसून में सबसे ज्यादा रहता है आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा, जानें लक्षण और इससे बचने के टिप्स

रात को सोने से पहले दूध में डालकर पिएं सौंफ, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement