Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन दो मसालों से कोरोना वायरस ठीक होने का दावा हो रहा, जानिए दावे में कितनी सच्चाई

एक व्हाइट्सअप मैसेज काफी वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि कालीमिर्च और अदरक का इस्तेमाल करके आसानी से कोरोना से छुटकारा पाया जाता सकता है। जानिए इस बात पर कितनी है सच्चाई।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 16, 2020 17:49 IST
इन दो मसालों से कोरोना वायरस ठीक होने का दावा हो रहा, जानिए दावे में कितनी सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAMATHAI11 इन दो मसालों से कोरोना वायरस ठीक होने का दावा हो रहा, जानिए दावे में कितनी सच्चाई

कोरोनो वायरस महामारी से पूरा देश जूझ रहा है। रोजाना इस महामारी के नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। इसी बीच कई ऐसे मैसेज सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। जिन्हें लेकर कहा जा रहा है कि मसालों का इस्तेमाल करने से कोरोना नहीं होगा या फिर संक्रमित व्यक्ति बिल्कुल ठीक हो जाएगा। ऐसा ही एक व्हाट्सअप मैसेज काफी वायरल हो रहा है जिसमें एक छात्र ने दावा किया है कि भारतीय मसालों में से कुछ मसालों का सेवन करने से आसानी से कोरोना से छुटकारा पाया जा सकता है।

क्या मैसेज हो रहा है वायरल? 

इस मैसेज की बात करें तो इसमें कहा गया है, 'आखिरकार पांडिचेरी विश्वविद्यालय के एक भारतीय छात्र, रामू ने कोविद -19 के लिए एक घरेलू उपचार इलाज सर्च कर लिया है। जो विश्व स्वास्थ्य संगठन( WHO) द्वारा स्वीकृत भी कर लिया गया है। इस घरेलू इलाज में 1 बड़ा चम्मच काली मिर्च पाउडर में 2 बड़े चम्मच शहद और कुछ अदरक मिलाएं। लगातार 5 दिनों तक जूस कोरोना के प्रभाव को दबाएगा और अंत में 100% तक कोरोना चला जाएगा। पूरी दुनिया ने इस रेमिडी को स्वीकार कर लिया है। साल 2020 की यह सबसे अच्छी न्यूज है।'

कोरोना काल में प्रेग्नेंट महिलाएं मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए जरूर करें ये काम

मैसेज में है कितनी सच्चाई

सोशल मीडिया में वायरल इस मैसेज में कहा गया कि डब्लूएचओ ने इस रेमिडी को स्वीकार कर लिया है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। अभी तक कोई ऐसा घरेलू इलाज नहीं बना है जो कोरोना वायरस को जड़ से खत्म कर सके। यह सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करके आपको संक्रमण से दूर रख सकते हैं। इसके अलावा ये सर्दी-जुकाम में मददगार साबित हो सकता है। इस रेमिडी को डब्लूएचओ या फिर किसी दूसरी हेल्थ ऑर्गनाइजेशन से स्वीकार नहीं किया है। 

कोरोना को क्योर करने के कोई संकेत नहीं

कोरोनोवायरस संक्रमण के लक्षण हर किसी में अलग-अलग नजर आ रहे हैं। किसी व्यक्ति में इसके लक्षण हल्के होते हैं तो किसरी में यह लक्षण काफी गंभीर नजर आते हैं। ऐसे में यह कहना उचित नहीं होगा कि यह कोरोना से छुटकारा दिला पाएगा। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को हल्के लक्षण यानी सर्दी-जुकाम की समस्या हैं तो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह काढ़ा कारगर साबित हो सकता है। लेकिन कोरोना के वायरस को नहीं खत्म कर सकता है। 

मसालों को लेकर डब्लूएचओन ने कही थी ये बात

आपको बता दें कि कुछ माह पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगऑन से मसालों से कोरोना ठीक होने की बात का खंडन किया था। यह भी कहा कि जब दुनिया भर में बहुत सारे शोध चल रहे हैं, कोई एक दवा या उपचार नहीं है जो इस खतरनाक बीमारी से बचा सकें। 

कोरोना वायरस का नया लक्षण मुंह में चकत्ते होना, स्पेन के डॉक्टरों का दावा

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

Image Source : INSTAGRAM/SPICY_NOMNOM_
इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

ये मसाले किस तरह हैं फायदेमंद

अगर असल में आप इन मसालों का सेवन करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। हल्दी और काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जबकि शहद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेस्ट है। इसके अलावा ये काढ़ा खांसी या सर्दी के लक्षणों से राहत देता है।

कोरोना से कैसे रखें खुद का ख्याल

कोरोना से बचने के लिए अभी कोई वैक्सीन बनकर तैयार नहीं हुई है। ऐसे में आपको अपनी हाइजीन का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इसके अलावा मास्क और ग्लव्स पहनने के साथ-साथ अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से जरूर धोते रहें।

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

55 की उम्र में मिलेगी 25 साल वाली फुर्ती, जानें स्वामी रामदेव से एंटी एजिंग टिप्स

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

कोरोना काल में मजबूरी में घर से बाहर निकल रहे हैं तो इन 7 बातों का ध्यान रखें, बचे रहेंगे संक्रमण से

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement