Friday, April 26, 2024
Advertisement

Constipation: कब्ज और एसिडिटी से राहत दिलाने में कारगर है पेठा, जानें अन्य बड़े फायदे

पेठे का इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही शरीर की कई बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 09, 2021 17:56 IST
ashgourd- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#ASHGOURD सेहत के लिए फायदेमंद है पेठे का सेवन 

सब्जी बनाने में इस्तेमाल होने वासा पेठी यूं तो खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। लेकिन, यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पेठे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है, जो कब्ज और एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करते हैं। पेठे में सोडियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन, ए, बी, सी, ई, प्रोटीन और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। आज हम आपको बताएंगे कि पेठे का सेवन करने से कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं।

सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए पीएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा, स्ट्रॉग बनी रहेगी इम्युनिटी

इन बीमारियों को दूर रखने में सहायक है पेठा 

कब्ज और एसिडिटी 

ashgourd

Image Source : INSTAGRAM/THENUTRITIONALTHERAPIST
पेट की बीमारियां दूर रखता है पेठा 

पेठे का जूस एसिडिटी और कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। जो लोग अल्सर की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें भी नियमित तौर पर पेठे के जूस का सेवन करना चाहिए। पेठे की ठंडी होता है। इसलिए, इसका जूस सर्दी-जुकाम और साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी लाभदायक है। 

माइग्रेन का दर्द 

पेठे में विटामिन बी 2 होता है, जो माइग्रेन की वजन से होने वाले सिरदर्द को ठीक करने में मदद करता है। 

इम्युनिटी बूस्ट 

कोरोनावायरस एक बार फिर अपने पैर पसार रहै है, ऐसे में लोगों को अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना बेहद जरूरी हो गया  है। पेठे में विटामिन सी होता है, जो शरीर में इम्युनिटी को बूस्ट करने में मददगार है। 

कोरोना के साथ प्रदूषण से भी जूझ रहे हैं लोग, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे फेफड़ों को रखें स्वस्थ

पेट-छाती में जलन और उल्टी 

पेठा, छाती और पेट की जलन को ठीक करने में भी कारगर है। अगर आपको लगतार उल्टी हो रही है, तो पेठे का जूस या फिर इसका साग बनाकर खाने से फायदा मिल सकता है। 

वजन घटाने के लिए 

ashgourd

Image Source : INSTAGRAM/MYWEIGHTLOSS987
वेट लॉस के लिए पेठा 

आरामदायक जीवनशैली के कारण आज के समय में वजन बढ़ाना एक आम समस्या बन गई है। ऐसे में बढ़ते हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में पेठा शामिल कर सकते हैं। इसमें एनोरेक्टिक्स होता है, जो भूख को कम करने में मददगार है। 

इसके अलावा पेठा, दमा से ग्रसित मरीजों के लिए दवा का काम करता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को सांस लेने में तकलीफ होता है। दमा के रोगियों को नियमित तौर पर पेठा का सेवन करना चाहिए, इससे फेफड़ों को फायदा होता है। 

Chia Seeds: वेट लॉस और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है चिया सीड्स, दूध के साथ लेने से मिलेगा दोगुगा फायदा

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

रोजाना करें इन 3 चीजों का सेवन, ब्लड शुगर-वजन कंट्रोल होने के साथ पाचन तंत्र रहेगा फिट

इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement