Friday, April 26, 2024
Advertisement

कभी भी इन फलों के साथ ना खाएं ये चीजें, फायदे की जगह होगा नुकसान

फलों को खाते वक्त उनके साथ कुछ भी खा लेना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिनके साथ या फिर उन्हें खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 26, 2021 19:28 IST
Fruits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Fruits

फल सेहत के लिए हमेशा लाभदायक होते हैं। इस वजह से इन्हें डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। दरअसल, शरीर को सभी विटामिन्स और मिनरल्स मिलना जरूरी है, जो कि सिर्फ दाल, रोटी और सब्जी से नहीं मिल सकता है। इसी वजह से पूर्ण डाइट के साथ फलों का भी सेवन करना जरूरी है जिसके कि आप चुस्त और दुरुस्त रहें। लेकिन क्या आपको पता है। फलों का भी सही तरीके से सेवन करना जरूरी है। फलों को खाते वक्त उनके साथ कुछ भी खा लेना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिनके साथ या फिर उन्हें खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Watermelon

Image Source : INSTAGARM/DARINE.AS
Watermelon

तरबूज के साथ ना खाएं खट्टी चीजें

इस वक्त बाजार में आपको आम के अलावा तरबूज भी खूब मिल जाएगा। गर्मियों में ठंडा ठंडा तरबूज खाने से एक तो शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती साथ ही ये आपको दिमाग को भी कूल रखता है। लेकिन क्या आपको पता है तरबूज के साथ किसी भी तरह का शरबत या फिर दूध नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको पाचन संबंधी दिक्कत हो सकती है। इसके साथ ही खट्टी चीजों के साथ भी तरबूज को नहीं खाना चाहिए। इससे आंतों में मरोड़ हो सकती है। 

आम के साथ दूध पीने से बचें
कई लोग ऐसे होते हैं कि वो आम खाने के बाद तुरंत गरम दूध पी लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तो ये आपका वजन बढ़ाएगा साथ ही स्किन संबंधी समस्या भी हो सकती है। हालांकि मैंगोशेक पी सकते हैं, क्योंकि उस वक्त आप जो दूध इस्तेमाल करते हैं वो ठंडा ही होता है। 

गर्मियों में इन 5 चीजों का ज्यादा इस्तेमाल आपको कर सकता है बीमार, रखें ध्यान

Papaya

Image Source : INSTAGRAM/05APOORVAK
Papaya

एक साथ ना खाएं ज्यादा पपीता
पपीता सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अगर पपीता खाने बैठें तो एक साथ पूरा पपीता ही खा लें। एक बार में पपीते के 3 से 4 पीस ही खाएं। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि पपीते के साथ दूध ना पिएं। ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement