1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आयुर्वेद में भी है डायबिटीज का इलाज, कुछ ही दिनों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देंगे आयुर्वेदिक उपाय

आयुर्वेद में भी है डायबिटीज का इलाज, कुछ ही दिनों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देंगे आयुर्वेदिक उपाय

स्वामी रामदेव के अनुसार योग, प्राणायाम के द्वारा डायबिटीज की समस्या को क्योर किया जाता सकता है। लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर काफी हाई हैं तो इन आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा मात्र 7 दिन में इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 07, 2021 10:19 IST
आयुर्वेद में भी है डायबिटीज का इलाज, कुछ ही दिनों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देंगे आयुर्वेदिक उपा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM आयुर्वेद में भी है डायबिटीज का इलाज, कुछ ही दिनों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देंगे आयुर्वेदिक उपाय

स्वामी रामदेव के अनुसार पैक्रियांज का बीटा सेल्स कम होना, रिसैप्टर कमजोर हो जाने कारण, स्ट्रेस के बढ़ने  के कारण ब्लड शुगर की समस्या बढ़ जाती हैं। शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाने के कारण किडनी, हार्ट, लंग्स, पैंक्रियाज और आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो पूरा शरीर खोखला तक हो सकता है। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है।

स्वामी रामदेव के अनुसार योग, प्राणायाम के द्वारा डायबिटीज की समस्या को क्योर किया जाता सकता है। लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर काफी हाई हैं तो इन आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा मात्र 7 दिन में इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए इन आयुर्वेदिक उपायों के बारे में।

डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए ब्लड शुगर को क्योर करने का कारगर इलाज

डायबिटीज के मरीजों के लिए आयुर्वेदिक उपाय

  1. सबह खाली पेट मधुनाशिनी और खाने के बाद मधु ग्रिड का सेवन करे। 
  2. खीरा, करेला, सदाबाहर, गिलोय, टमाटर का जूस बनाकर सुबह-सुबह पिएं। 
  3. चंद्रपभा वटी, अश्वशीला का सेवन करने। इसके अलाव इसके साथ गोलाक्षि गुग्गुल का सेवन कर सकते हैं। इस दवा को खाने के बाद खाना है।
  4. अगर आपको आप खाना काफी पसंद हैं तो ब्लड शुगर के मरीज 1 आम खा सकते हैं बशर्ते उस दिन रोटी चावल ना खाएं।  इसके साथ ही अन्य अनहेल्दी खाना ना खाएं।
  5. आम की ही नहीं आम की गुठली का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें विटामिन डी, विटामिन बी12 के साथ अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके लिए आम की गुठली को निकालकर सुखा लें। इसके बाद  गाय का घी या किसी तेल से सेंककर हल्का सेंधा नमक या काला नमक के साथ खा लें। लेकिन 2-3 ग्राम से ज्यादा ना खाएं।

डायबिटीज के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, तुरंत बढ़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

  1. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में जामुन भी काफी फायदेमंद है। इसके फल को खाने के साथ-साथ गुठलिया सुखने के लिए छोड़ दें। सुख जाने के बाद  इसका पाउडर बना लें। फिर रोडाना इसका सेवन करे। 
  2. अमरूद, जामुन, नीम, करौंदा भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।
  3. डाइट का पूरा ख्याल रखें। 
  4. ब्राउन राइस डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है, लेकिन नियंत्रित होकर इसका सेवन करें। अंकुरित मेथी और मूंग का सेवन करें। 
  5. मल्टीग्रेन आटा का सेवन करें। जिसमें बाजरा, जौ, गेंहू, चना आदि से मिलकर बना हो।

वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड है केला, इन 4 तरीकों से सेवन करने पर मिलेगा दोगुना लाभ

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। आयुर्वेद में भी है डायबिटीज का इलाज, कुछ ही दिनों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देंगे आयुर्वेदिक उपाय News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X