Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

लहसुन, प्याज सहित 6 चीजों से मिलकर बना ये आयुर्वेदिक ड्रिंक करेगा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

लहसुन, प्याज जैसे कई चीजों से मिलकर बना इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्राल के साथ-साथ अर्थराइटिस, हाई बीपी, थायराइड, अर्थराइटिस जैसी बीमारियों से भी राहत मिलती है। जानिए इसे बनाने और सेवन की विधि।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2020 10:34 IST

सर्दियों के मौसम में दिल की बीमारियों का खतरा सबसे अधिक होता है। क्योंकि इस मौसम में कोलेस्ट्रॉल और बीपी काफी बढ़ जाता है। जिसके कारण कई बार जान भी चली जाती हैं। ऐसे में आप अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे लहसुन, प्याज के साथ कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ दिल को हेल्दी रख सकते हैं। 

लहसुन, प्याज जैसे कई चीजों से मिलकर बना इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्राल के साथ-साथ अर्थराइटिस, हाई बीपी, थायराइड, अर्थराइटिस जैसी बीमारियों से भी राहत मिलती है। इसके साथ ही इम्यूनिटी मजबूत करके संक्रामक बीमारियों से कोसों दूर रखेगा। जानिए इसे बनाने और सेवन की विधि।

सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक, स्वामी रामदेव से जानिए दिल को हेल्दी रखने का असरदार इलाज

क्या होता है कोलेस्ट्रॉल?

कोलेस्ट्रॉल एक वसा है, जो लिवर में उत्पन्न होता है। हमारे शरीर की हर कोशिका को जीवित रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल  एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिकना लिक्विड है जो ब्लड प्लाज्मा द्वारा शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचता है। अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो यह कोशिकाओं में हानिकारक रूप से एकत्र हो जाते हैं। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट करने के साथ कई समस्याओं को जन्म देते हैं। 

महिलाएं लिकोरिया की समस्या से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए असरदार इलाज, मिलेगी व्हाइट डिस्चार्ज से राहत 

आयुर्वेदिक ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

  • 6-7 लहसुन की कली
  • 1 प्याज
  • एक इंच अदरक
  • आधा नींबू
  • एक इंच हल्दी
  • 1 चम्मच शहद

लो ब्लड प्रेशर होने पर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

ऐसे बनाएं

सबसे पहले शहद और नींबू छोड़ सभी चीजों को इमामदस्ता में कूट लें। इसके बाद इन्हें छानकर रख निकाल लें। इसके बाद इसे पका लें। जब यह आधा बच जाए तो इसमें इसमं नींबू और शहद डालकर पी लें। 

अगर आप रोजाना नहीं बनाना चाहते हैं तो कुछ दिनों के लिए बनाकर रख लें। इसके लिए हल्दी, प्याज, लहसुन, नींबू और अदरक  का 100 ग्राम रस लेकर पकाए। जब यह आधा हो जाए तो इसमें बराबर मात्रा में शहद डाल दें। रोजाना सुबह-शाम 2-2 चम्मच इसका सेवन करे। 

दुबले-पतले लोग होना चाहते हैं मोटा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement