Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिरदर्द और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं से पाएं छुटकारा, अपनाएं बाबा रामदेव के टिप्स

बाबा रामदेव के ये टिप्स, आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Updated on: March 02, 2023 15:22 IST
Tips for happy healthy life- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tips for happy healthy life

अगर आप भी अपने अंदर के बच्चे को बाहर आने देंगे तो खुश भी रहेंगे और मेरी तरह गुनगुनाना भी शुरू कर देंगे। बात तो आपकी सही है, हंसने मुस्कुराने में ही छिपा है सेहत का राज़ खुश रहने के फायदे है हज़ार। वहीं, अगर आप दुखी रहते हैं तो समझ लीजिए कि आपका बीमार पड़ना तय है क्योंकि किसी भी तरह का दुख, तकलीफ और तनाव शरीर के अलग अलग हिस्सों पर अटैक करता है। ऐसे लोगों को पेट में ऐंठन,सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, खराब पाचन,कमज़ोर इम्यूनिटी जैसी दिक्कत तो होती ही हैं। एक नई रिसर्च बताती है कि दुखी रहने से ब्लड क्लॉटिंग तक हो सकती है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

यही नहीं, लगातार दुख और तनाव मेंटल डिस्ऑर्डर भी बढ़ाता है। जबकि हमारे देश में पहले ही 20 करोड़ से ज़्यादा लोग इससे जूझ रहे हैं। हर 7 में से 1 भारतीय इस बीमारी की चपेट में हैं। लेकिन सिर्फ खुश रहने से, इन तमाम बीमारियों से बच सकते हैं क्योंकि खुशी दिमाग को रिलेक्स करती है। कुछ सेकंड की हंसी भी, शरीर में खून का बहाव 20% तक बढ़ा देती है और दिल की धड़कन नॉर्मल करती है। 

दिल खोलकर हंसना स्पॉन्डिलाइटिस के खतरनाक दर्द को भी कम कर देता है और जो लोग मोटापे से परेशान हैं वो भी हंसकर कैलोरी बर्न कर सकते हैं। जब खुश रहने के इतने फायदें हैं तो फिर मुस्कुराने में हर्ज़ क्या है। वो क्या है ना, लोगों ने अपनी ज़िंदगी में इतने goals बना लिए हैं। उनकी ख्वाहिशें इतनी ज़्यादा हो गई हैं कि उन्हें पूरा करने की धुन में उनकी हंसी कहीं खो गई है ज़िंदगी में छोटी सी भी हार उन्हें बर्दाश्त नहीं होती और निगेटिव इमोशंस बढ़ने लगते हैं। 

 वैसे ही आजकल मौसम भी शरीर में आलस भर रहा है। सर्दी-गर्मी की आंख-मिचौली शरीर की एनर्जी डाउन कर रही है। काम में मन नहीं लगता और हमेशा थकावट रहती है। यानि अगर सेहतमंद रहना है तो पहले खुश रहना सीखना होगा। हंसी से एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज़ करना होगा जो बाकी बॉडी पार्ट्स के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करेगा। और खुश कैसे रहेंगे योग से कैसे चेहरे की मुस्कान वापस पाएंगे ये आज स्वामी रामदेव से जानेंगे।

हार्ट के लिए सुपर फूड 

अलसी

लहसुन
दालचीनी
हल्दी

घुटने मोड़ने में हो रही है दिक्कत? ताउम्र रहने वाली इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार

हार्ट होगा मजबूत, नेचुरल उपाय 

1 चम्मच अर्जुन की छाल 
2 ग्राम दालचीनी 
5 तुलसी 
उबालकर काढ़ा बनाएं 
रोज़ पीने से ब्लॉकेज दूर

बढ़ा एग्रेशन, करें कंट्रोल

थोड़ी देर टहलें
रोज योग करें
मेडिटेशन करें
गहरी सांस लें
संगीत सुनें
अच्छी नींद लें

त्वचा की इन 3 स्थितियों में लगाएं ग्लिसरीन, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

गुस्सा खतरनाक, रहें सावधान

गुस्से का पैटर्न समझें
क्रोध में आपा ना खोएं
आत्मनियंत्रण सीखें
गुस्से के लक्षण पहचानें

नुस्खे आज़माएं, टेंशन भगाएं 

दूध में हल्दी मिलाकर पीएं
दूध के साथ शिलाजीत फायदेमंद

पंचकर्म से हेल्दी माइंड
बॉडी को डिटॉक्स करना
5 तरीके से सफाई करना
शरीर की अंदरूनी सफाई
आयुर्वेदिक औषधि से प्यूरीफाई

ब्रेन रहेगा हेल्दी, रोज रस पीएं 

एलोवेरा
गिलोय
अश्वगंधा

बीपी नॉर्मल रहेगा आज़माएं

खजूर
दालचीनी
किशमिश
गाजर
अदरक
टमाटर

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement