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Health Tips: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें बथुए का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

आज हम आपको मधुमेह के मरीजों का बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भथुए का घरेलू नुस्खा बताएंगे। तो आइए जानते हैं किस तरह से शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है भथुआ।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 04, 2021 17:15 IST
Bathua- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ MONALISA2401 Bathua

Highlights

  • मधुमेह के मरीजों का बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में बथुआ असरदार माना जाता है।
  • डायबिटीज के मरीज बथुआ रायता को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • बथुआ वजन कम करने में काफी मददगार होता है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरीज होती हैं।

डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। दरअसल, डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए दवाओं के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। खास बात यह है कि इन घरेलू नुस्खों का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। तो आज हम आपको मधुमेह के मरीजों का बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बथुआ का घरेलू नुस्खा बताएंगे। तो आइए जानते हैं  किस तरह से शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है भथुआ।

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ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है बथुआ

मधुमेह के मरीजों का बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में बथुआ असरदार माना जाता है। बथुआ मुख्य रूप से सर्दियों की सब्जी है। बथुआ में विटामिन A, B, C, एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।  ये ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर होता है बथुआ। साथ ही यह कई बीमारियों को दूर करने में भी मददगार है।

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Image Source : INSAGRAM/ BEEJWALAINDIA
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डायबिटीज के मरीज ऐसे करें बथुआ का सेवन

1. बथुआ परांठा

आप बथुए का पराठा बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए पहले बथुए की पत्तियों को उबालें। उसके बाद ग्राइंडर में पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में  बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, नमक और लाल मिर्च को आटे में डालकर उसे गूंथ लें। इसके बाद गरमा गरम बथुए के परांठे बनाएं।

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2. बथुआ रायता

डायबिटीज के मरीज बथुआ रायता को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए पहले बथुए की पत्तियों को उबालें और फिर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दही में डाल कर अच्छे से मिला लें। उसके बाद ऊपर से नमक, लाल मिर्च और भुना हुआ जीरा डालें। लीजिए तैयार हो गया आपका बथुआ रायता।

3. बथुआ साग

बथुआ का साग सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप बथुए के साग को सरसों और पालक के साथ उबालकर उसका साग बना लें। अब इस साग को रोटी और परांठे के साथ खा सकते हैं।

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Image Source : INSTAGRAM/ DIETTIPSWITHHARSHITA
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 बथुआ के अन्य फायदे

1 पाचन शक्ति को रखता ठीक

बथुए में फाइबर भरपूर मात्रा में होती है और इसमें पानी की मात्रा भी काफी ज़्यादा होती है। इसका सेवन करने से आपके पाचन को करता है जिससे आपको पेट से जुड़ी बीमारियां दूर होंगी।  इसलिए अपने डाइट में बथुए को शामिल करें।

2. वज़न कम करने में कारगर

 बथुआ वजन कम करने में काफी मददगार होता है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती हैं और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए बथुए को अपने डाइट में शामिल करें।

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3. बालों को मजबूत रखता है

अगर आप अपने बालों के गिरने औऱ रूखेपन से परेशान हैं तो अपने डाइट में बथुए को शामिल करें। इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जिससे बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं। साथ ही यह हमारे बालों को डैमेज होने से बचाएगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

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