Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चींटी की चटनी और कच्छ के इस खजूर को मिला GI Tag, फायदे जान दिमाग झन्ना जाएगा!

भारत अपनी कुछ खास चीजों के लिए हमेशा से जाना जाता रहा है। ऐसे में अब ओडिशा और गुजरात की ये दो चीजों को GI Tag मिल चुका है। आइए, जानते हैं इनमें ऐसा क्या खास है जिसकी वजह से इन्हें जीआई टैग मिला है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 12, 2024 12:51 IST
red ant chutney and gujrati dates- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL red ant chutney and gujrati dates

भारत में खान-पान काफी अलग है। हर राज्य और हर शहर की अपनी कुछ खास चीजें हैं। इन्हीं में से कुछ खास चीजों को GI Tag मिला है। हालांकि, भारत की कई चीजों को अब तक जीआई टैग मिल चुका है लेकिन पिछले दिनों दो खास खाने की चीजें इस लिस्ट में जोड़े गए हैं। इन चीजों में शामिल हैं चींटी की चटनी (red ant chutney) और गुजराती खजूर (kutch desi kharek dates)। जी हां, चींटी की चटनी नाम सुनकर तो आपको दिमाग हिल गया होगा। आपको लग रहा होगा कि ये कौन लोग हैं जो चींटी की चटनी खाते हैं। तो, बता दें कि चींटी की चटनी सिर्फ खाने में ही टेस्टी नहीं होती बल्कि, सेहत के लिए भी इसके कई फायदे हैं। साथ ही हम जानेंगे कि कच्छ के थजूर की ऐसी क्या बात है जिसकी वजह से इसे जीआई टैग मिला है।

ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ में खूब खाई जाती है चींटी चटनी

बता दें कि लाल चींटी की ये चटनी भारत के ट्राइबल इलाकों में खूब फेमस है। लेकिन, ओडिशा के मयूरभंज डिस्ट्रिक्ट की चींटी की चटनी को जीआई टैग मिला है। इस चटनी को लाल चींटी के अंडे से बनाया जाता है। इसमें चींटियों को लहसुन और हरी मिर्च के साथ पीसा जाता है और इसका स्वाद काफी तीखा होता है।

red ant chutney benefits

Image Source : SOCIAL
red ant chutney benefits

इन बीमारियों में नहीं खाना चाहिए पपीता, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

 

चींटी की चटनी की खास बात ये है कि इसमें प्रोटीन (benefits of odisha red ant chutney) की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसका फॉर्मिक एसिड पेट के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।  इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम और जिंक भी होता है जिसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

तापमान घटने के साथ असंतुलित हो सकता है थायराइड लेवल, Swami Ramdev के ये उपचार आएंगे काम

गुजरात की कच्छी खजूर

गुजरात के कच्छी खजूर को जीआई टैग मिला है। खास बात ये है कि इस खजूर (kutch desi kharek dates) का स्वाद मीठा और मुलायम होता है और ये 1200 रूपये किलो बिकता है। ये काफी कार्ब्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरा होता है। साथ ही इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियों से बचा सकती है। तो, अगर आपको कभी मौका मिले तो इन दोनों की चीजों का स्वाद जरूर चखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement