Thursday, March 28, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फल, जल्द मिलेगा आराम

हाइपरटेंशन को आप आम बोलचाल की भाषा में हाई बीपी या फिर हाई ब्लड प्रेशर भी कहते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गर्मियों में कुछ फलों का सेवन जरूर करें। ये फल हाई बीपी को कंट्रोल करने में असरदार हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 01, 2021 16:55 IST
Best summer fruits to control high blood pressure- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Best summer fruits to control high blood pressure

हाइपरटेंशन को आप आम बोलचाल की भाषा में हाई बीपी या फिर हाई ब्लड प्रेशर भी कहते हैं। समय रहते ही अगर इस समस्या को कंट्रोल नहीं किया तो ये आपको कई अन्य बीमारियों की चपेट में ला सकती है। सामान्य शब्दों में कहे तो हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति तब होती है जब ये बहाव तेज हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गर्मियों में कुछ फलों का सेवन जरूर करें। ये फल हाई बीपी को कंट्रोल करने में असरदार हैं।

डायबिटीज पेशेंट इन 5 चीजों के साथ करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Papaya

Image Source : INSTAGRAM/MIJKA_ATARAH
Papaya 

रोज खाएं पपीपा

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में तुरंत पपीता शामिल करें। पपीते में कई पोषक तत्व होते हैं। जैसे कि विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम। ये सभी तत्व हाई ब्लड प्रेशर को काबू में करने में मदद करते हैं।

नारियल पानी का करें सेवन
नारियल पानी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ये ना केवल कोरोना पेशेंट की रिकवरी में हेल्प करता है बल्कि ये हाई बीपी से ग्रसित व्यक्ति के लिए भी काफी असरदार है। नारियल पानी में सोडियम की मात्रा कम होती है और पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के लोगों को आराम मिलता है।

डायबिटीज पेशेंट अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

watermelon

Image Source : INSTAGRAM/FOODLANDHI
watermelon

तरबूज भी है असरदार
गर्मियों में बाजार में तरबूज बहुत आता है। ये ना केवल दिखने में बेहतरीन लगता है बल्कि इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। अगर आप हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में आज ही तरबूज को शामिल करें। तरबूज में विटामिन ए, सी, पोटैशियम, अमीनो एसिड, लाइकोपीन, सोडियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये सभी बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं। 

केला भी लाभदायक
आजकल बाजार में आपको 12 महीने केला मिल जाएगा। अगर आप हाई बीपी से परेशान हैं तो इसे भी डाइट में शामिल करें। इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। यही पोटैशियम शरीर में सोडियम के लेवल को काबू में रखता है जिससे मरीज के ब्लड वेसल्स पर तनाव कम पड़ता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement