Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

भारती सिंह ने इंटरमिटेंट फास्टिंग को अपनाकर कुछ महीनों में घटाया 15 किलो वजन, जानें क्या है ये

भारती सिंह ने इंटरमिटेंट फास्टिंग करके 15 किलो वजन घटाया है। भारती सिंह के वजन कम करने के बाद चारों तरफ इंटरमिटेंट फास्टिंग की चर्चा हो रही है। जानिए क्या होती है ये इंटरमिटेंट फास्टिंग और इस दौरान आप क्या खा पी सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 12, 2021 17:54 IST
Bharti Singh follows Intermittent Fasting for weight loss- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BHARTI SINGH AND GREENSAGELIF Bharti Singh follows Intermittent Fasting for weight loss

वजन घटाने को लेकर आजकल जिसका नाम सबसे ज्यादा सु्र्खियां बटोर रहा है वो मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह हैं। भारती सिंह ने इंटरमिटेंट फास्टिंग करके 15 किलो वजन घटाया है। इनका वजन पहले 91 किलो था जो कि इस फास्टिंग के बाद मात्र 76 किलो हो गया है। भारती सिंह के वजन कम करने के बाद चारों तरफ इंटरमिटेंट फास्टिंग की चर्चा हो रही है। जानिए क्या होती है ये इंटरमिटेंट फास्टिंग और इस दौरान आप क्या खा पी सकते हैं।

veg soup

Image Source : INSTAGRAM/JAZZYYYY1999
veg soup 

कुछ महीनों में भारती सिंह ने घटाया 15 किलो वजन, जानें किस खास डाइट प्लान को किया फॉलो

जानें क्या होती है इंटरमिटेंट फास्टिंग

आमतौर पर इंटरमिटेंट फास्टिंग में रोजाना व्यक्ति को करीब 16 घंटे उपवास करना होता है। यानी कि एक दिन के 24 घंटे में उसे केवल बचे हुए 8 घंटों में ही खाना खाना होता है। हालांकि बाकी के बचे 16 घंटे में जब आप उपवास कर रहे होते हैं तो आप पानी पी सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट ये राय देते हैं कि आपको जो भी खाना हो वो शाम तक आप खा लें और उसके बाद का मील अगले दिन सुबह लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान आप कुछ भी ना खाएं।

उदाहरण के तौर पर- अगर आपने आज शाम को 6 बजे कुछ खाया है तो अगले दिन सुबह 10 बजे से पहले कुछ भी ना खाएं। इसी तरह अगर आपने शाम को 7 बजे आखिरी मील लिया तो अगले दिन करीब 11 बजे ही खाएं। हालांकि आखिरी मील के समय को आप अपने अनुसार रख सकते हैं।

फास्टिंग के दौरान पी सकते हैं पानी और सब्जियों का जूस
इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान 16 घंटो में आप सुबह उठने के बाद और सॉलिड खाना खाने से 2 घंटे पहले किसी भी सब्जी का जूस या नारियल पानी पी सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको फलों का नहीं सब्जियों का जूस पीना है। आप फास्टिंग के दौरान ना तो चाय पिएं और ना ही कॉफी, आप पानी कितनी बार भी पी सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement