Monday, April 29, 2024
Advertisement

शुगर कंट्रोल करते हैं काले अंगूर, बीपी को भी रखेंगे काबू में, जानिए और फायदे

काले अंगूर हरे अंगूरों की तुलना में ज्यादा फायदा करते हैं। इनमें डायबिटीज संबंधी परेशानियों को दूर करने की ताकत है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: February 13, 2022 9:05 IST
black grapes- India TV Hindi
Image Source : BIGGRO.COM black grapes

Highlights

  • काले अंगूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं
  • इन्हें डायबिटीज में भी खाया जा सकता है
  • ये पाचन दुरुस्त करते हैं

बाजार में आजकल काले अंगूर खूब आ गए हैं। खट्टे मीठे काले अंगूर एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। कम ही लोगों को पता है कि काले अंगूल डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं। इतना ही नहीं काले अंगूर खाने से हाई ब्लड प्रेशर को भी काबू में किया जा सकता है। 

बीपी में फायदेमंद

काले अंगूरों में चूंकि पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है और इसी वजह से ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। काले अंगूर में मौजूद स्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ साथ दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। 

शुगर में फायदेमंद
हालांकि आमतौर पर ये कहा जाता है कि डायबिटीज के रोगियों के अंगूर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें ग्लाइकोमेसिक इंडेक्स ज्यादा होता है। लेकिन काले अंगूर में फाइबर खूब होता है औऱ ये शुगर कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

काले अंगूर शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को बेहतर बनाते हैं जिससे शरीर शुगर पचाने लगता है और शुगर कंट्रोल रहता है। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि एक दिन में ज्यादा काले अंगूर ना खाएं क्योकि काले अंगूर का ज्यादा सेवन शुगर कंटेंट ब्लड शुगर बढ़ा सकता है।

इतना ही नहीं काले अंगूरों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन नामक कैरोटेनॉयड्स तत्व डायबिटीज के चलते रेटिना की परेशानियों से जूझ रहे लोगों को फायदा पहुंचाते हैं। काले अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आंखों को अंदर से स्वस्थ रखने के साथ साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

आलू खाइए औऱ वजन घटाइए, जानिए कैसा आलू आपका मोटापा खत्म कर देगा

त्वचा के लिए फायदेमंद
जो लोग त्वचा संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं उन्हें काले अंगूर का सेवन करना चाहिए। इनमें विटामिन सी, विटामिन ई और कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं जो शरीर में रक्त संचालन को दुरुस्त करते हैं। वहीं काले अंगूर में शामिल रेस्वेराट्रोल  (resveratrol) त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करता है। काले अंगूर के एंटी फंगल और एंटी बेक्टीरियल गुण त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं और स्किन इन्फेक्शन से बचाते हैं।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें शाहबलूत का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

पाचन के लिए शानदार हैं काले अंगूर
अगर आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर है तो काले अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होगा। काले अंगूर दोनों आंतों के गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं और मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं। इनके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement