Thursday, April 18, 2024
Advertisement

मेथी के दाने के से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर, जानिए डाइबिटीज के मरीज कैसे करें सेवन

सूखी मेथी में ऐसे ही औषधीय गुण होते हैं, जो मधुमेह में बेहद फायदेमंद है, आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह मेथी के सेवन से आप अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 16, 2021 23:53 IST
methi dana- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY  मेथी के दाने के पानी से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर

आज के दौर की उन गंभीर बीमारियों में शामिल है जिसका उपचार संभव नहीं है। यानी अगर यह बीमारी किसी व्यक्ति को हो जाए, तो केवल इंसान को जिंदगीभर इस समस्या से सिर्फ लड़ना होता है। आप दवाइयां और खाने पीने में परहेज के जरिए इसके होने वाले अन्य प्रभावों को कम कर सकते हैं, लेकिन इससे पूरी तरह छुटकारा नहीं पाया जा सकता है। हमारे आयुर्वेद में ऐसे तमाम उपचार हैं जिससे बिना दवाइयों के आप अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं।  सूखी मेथी में ऐसे ही औषधीय गुण होते हैं, जो मधुमेह में बेहद फायदेमंद है,  आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह मेथी के सेवन से आप अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं।

पायरिया से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मसूड़ों की समस्याएं हो जाएगी दूर

रिसर्च में ये बात सामने आई है कि मेथी में प्रोबायोटिक्स के गुण होते हैं, जिससे रये शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, साथ ही ब्लड शुगर भी कम करती है, जिससे डाइबिटीज का खतरा कम होता है। अगर हर रोज आप 10 ग्राम मेथी का सेवन करते हैं तो डाइबिटीज की वजह से होने वाली दिक्कतें कम हो जाती हैं, सूखी मेथी में घुलनशील फाइबर और ग्लुकोमानन फाइबर होता है जो आंत से ग्लूकोज अवशोषित कर लेता है और मधुमेह को कंट्रोल में रखता है। मेथी में एल्कलॉइड भी होता है जिससे इंसुलिन अच्छी मात्रा मेंबनता है और ग्लाइसेमिक स्तर कम होता है। आइए जानते हैं किस तरह करें मेथी का सेवन।

छाले, लूज मोशन सहित ये पांच बीमारियां बच्चों को करती हैं परेशान, जानिए इनके घरेलू उपाय

मेथी पाउडर का सेवन

डाइबिटीज के मरीज को दोपहर और रात के खाने के बाद अगर 100 ग्राम मेथी पाउडर का सेवन करते हैं तो शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सुधरता है।

दही और मेथी के सेवन से होगा शुगर कंट्रोल

दही और मेथी दोनों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिससे बॉजी का ग्लूकोज स्तर कंट्रोल में रहता है। अगर आप हर दिन एक कप दही में मेथी का पाउडर मिलाकर सेवन करें तो शुगर कंट्रोल होती है।

मेथी की चाय का सेवन

मेथी के दाने को हर रोज 10 से 15 मिनट तक उबालें और इसे चाय की तरह पिएं तो शुगर लेवल कंट्रोल होता है और ये बेहद आसान तरीका है डाइबिटीज को कंट्रोल करने में।

Weight Loss: कैसे कम करें पेट की जिद्दी चर्बी? इन 3 बातों का ध्यान रखकर घटा सकते हैं बेली फैट

भिगोकर मेथी का सेवन

मेथी के 10 ग्राम दानों को गर्म पानी में भिगोकर रख दें और भीगने के बाद उसे खा लें इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में हो जाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement