Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Calcium Deficiencies: हड्डियां हो गई हैं कमजोर तो इन चीजों को रोज़ाना खाएं, फिर देखें करिश्मा!

Calcium Deficiencies: कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियों में दर्द की परेशानी होने लगती है। ऐसे में हड्डियों को मजबूत करने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 09, 2022 21:50 IST
Calcium Deficiencies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Calcium Deficiencies

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए जरूरी है। जब बॉडी में इसकी कमी होने लगती है, तब इंसान का शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं, जिस वजह से जोड़ों और कमर में दर्द की समस्या दिन ब दिन बढ़ने लगती है। ऐसे में इसे बढ़ने के लिए और हाड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ फल और सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए। इन फलों और सब्जियों के बीजों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है। चलिए हम आपको बताते हैं किन घरेलू नुस्खों की मदद से ही कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

बादाम

बादाम बादाम कैल्शियमसे भरपूर है। अगर आपके शरीर में कैल्शियम कम है तो रोजाना 5 से 6 भीगे हुए बादाम खाएं। इससे आपका शरीर स्वस्थ होता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। 

चिया सीड्स

चिया सीड्स में कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में बेहद मदद करते है। चिया सीड्स को को दलिया या दही के साथ मिलाकर सेवन करन बेहद फायदेमंद है। 

Uric Acid Food: जोड़ों का दर्द नहीं हो रहा खत्म? बेहद गुणकारी हैं ये फूड्स, आज से ही आजमाकर देख लें

सूरजमुखी के बीज

कैल्शियम के कमी होने पर सूरजमुखी के बीजों का सितमल करना चाहिए। इसमें अच्छी-खासी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। एक कप सूरजमुखी के बीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल कर लें। सूरजमुखी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही मांसपेशियों के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं।

सोया मिल्क

जिन लोगों को गाय-भैंस के दूध से एलर्जी होती है। ऐसे लोग सोया मिल्क को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। सोया मिल्क पीकर कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। 

गुड़ वाला दूध

दूध हमें कैल्शियम प्रदान करता है, जो हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। साथ ही गुड़ भी हड्डियों के लिए काफी अच्छा फूड माना जाता है। आपको रोज रात को गुड़ व दूध का सेवन करना चाहिए जिससे हड्डियां मजबूत होने के साथ-साथ हड्डियों से जुड़ी बीमारियां भी ठीक हो जाएंगी।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

अचानक हो रही मौतों से बढ़ रही है टेंशन? जानिए कैसे रखें अपने दिल को सेहतमंद

Nose In Cold: बहती नाक और छींक से हो गए हैं परेशान? इन आसान घरेलू नुस्खों से सर्दी के मौसम में करें अपना बचाव

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement