Uric Acid Food: जोड़ों का दर्द नहीं हो रहा खत्म? बेहद गुणकारी हैं ये फूड्स, आज से ही आजमाकर देख लें

Uric Acid Food: गठिया या किसी अन्य समस्या के कारण जोड़ों और हड्डियों के दर्द से परेशान लोगों की समस्या बेहद बढ़ जाती है। इन्हें कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में करें इन फूड्स को शामिल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 09, 2022 18:27 IST
जोड़ों का दर्द - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जोड़ों का दर्द

जब बॉडी में से यूरिक एसिड ज़्यादा हो जाता है और वह नहीं निकल पाता है। तब इसकी वजह से जोड़ों में क्रिस्टल बनने लगते हैं। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया और जोड़ो के दर्द से संबंधित जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। लेकिन सही डाइट लेकर आप यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं जिनको हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

फिश खाएं

फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर होती हैं। खासकर सैल्मन और मैकेरल जैसी फैटी मछली आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो जोड़ों के दर्द को दूर करने में बेहद असरदार है। इसलिए अपनी डाइट में फिश ज़रूर शामिल करें।

ड्राइफ्रूट्स का करें सेवन

ड्राइफ्रूट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। अखरोट, बादाम, अलसी के बीज और चिया सीड्स के नियमित सेवन से जोड़ों का दर्द आसानी से कम होता है। इसलिए अपनी डाइट में आप ड्रायफ्रुट्स ज़रूर इस्तेमाल करें।

फल और बेरीज

सेब, क्रैनबेरी और खुबानी जैसे फलों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ये फ्रूट्स बॉडी के हानिकारक फ्री रेडिकल को खत्म करते हैं और शरीर में आये सूजन को भी कम करते हैं। साथ ही अगर आपके घुटनों और जोडिन के दर्द को छू मंतर करते हैं।

विटामिन सी है असरदार

विटामिन सी रिच फूड्स सिर्फ आपकी स्किन को ही ग्लोइंग नहीं बनाता। बल्कि यह आपको स्वस्थ रखने में भी बेहद मदद करता है। हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक 500 मिलीग्राम विटामिन सी बॉडी के बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है। इसलिए अपनी डाइट में संतरे, नींबू और विटामिन सी से भरपूर फूड्स और फ्रूट्स को ज़रूर शामिल करें।

फाइबर रिच फूड

जिन फ़ूड में फाइबर बहुत ज्यादा पाया जाता है, उन्हें अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करें। जैसे ब्रोकोली, कद्दू और साबुत अनाज इन सारी चीजों को खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल होता है। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

अचानक हो रही मौतों से बढ़ रही है टेंशन? जानिए कैसे रखें अपने दिल को सेहतमंद

Nose In Cold: बहती नाक और छींक से हो गए हैं परेशान? इन आसान घरेलू नुस्खों से सर्दी के मौसम में करें अपना बचाव

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन