Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रोज सुबह बेड पर करें बस ये एक योगासन, तनाव सहित इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

सुबह-सुबह उठकर अगर आपका मन एक्सरसाइज करने का नहीं हो रहा हैं तो अपने बेड पर ही बस ये एक योगासन कर लें। इससे भी आपको बेहतरीन लाभ मिलेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 18, 2020 23:45 IST
बेड पर करें ये योगासन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BRIT_YOGI बेड पर करें ये योगासन

सुबह-सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से पहले उसकी तैयारी करने पड़ती है जिसके जूते पहनना, एक्सरसाइज के कपड़े पहननना आदि। इसी कारण कई लोग एक्सरसाइज करने में आलस्य कर जाते हैं और लेटे-लेटे सोशल मीडिया खंगालना ज्यादा सही समझते है। यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर इन वर्कआउट करने से पहले किसी भी तरह की व्यवस्था न करनी पड़े तो बहुत सारे लोग नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू कर देंगे।

अगर आपका मन सुबह-सुबह बिस्तर छोड़ने का नहीं करता हैं तो आप बेड पर ही रहकर एक योगासन करके विशेष स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं। इससे आपका मन तो शांत होगा ही। इसके साथ ही आपका तन भी स्वस्थय रहेगा। जी हां हम बात कर रहे है कैट पोज (Cat Pose) की जिसे आप आसानी से बेड पर ही रह कर सकते हैं। 

कान दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

ऐसे करें कैट पोज योगासन

कैज पोज योग को मार्जरी आसन भी कहा जाता है। बिल्ली की शरीर में खिचांव ती तरीके इसकी मुद्रा होने के कारण इसे कैट पोज नाम से पुकारा जाता है। इस आसन के लिए सबसे पहले घुटनों के बैठ जाएं। इसके बाद व्रजासन की मुद्रा मैं बैठ जाए। अब अपने दोनों हाथों को आगे की ओर रखें। इसके साथ ही हाथों में भार डालते ही हुए अपने हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। अपनी जांघों को ऊपर की ओर सीधा करके पैर के घुटनों पर 90 डिग्री का कोण बनाए। इसके साथ ही इपनी छाती को फर्श के बराबर में रखें। आपकी मुद्रा बिल्ली की तरह दिखाई देनी चाहिए। अब लंबी सांस लें और सिर को पीछे की ओर झुकाएं। इसके साथ ही अपनी नाभि को ऊपर की ओर धकेलें और और टेलबोन (रीड़ की हड्डी का निचला हिस्सा)  को ऊपर की ओर उठाएं। 

सुबह उठते ही छींक की समस्या दूर करने में हल्दी का दूध है फायदेमंद, स्वामी रामदेव से जानें किस तरह पीएं

कैट पोज सुबह करना क्यों है जरूरी

योग करने से आपको लंबे समय तक इसका फायदा मिलता है। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और तनाव बिल्कुल कंट्रोल में रहता है। योग शारीरिक और मानसिक रूप से आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत योग से करें। जिससे कि आप हमेश हेल्दी रहेंगे। 

बदलते मौसम में बंद है नाक-कान और गले में है खराश, स्वामी रामदेव से जानिए इसका परमानेंट इलाज

कैट पोज करने के लाभ

Image Source : INSTAGRAM/RISHIKESHYOGSATYASCHOOL
कैट पोज करने के लाभ

कैट पोज करने से फायदे

बैक पैन में लाभकारी

अधिकतर लोगों को सुबह-सुबह पीठ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा तब होता है जब आप गलत स्थिति में लेटे रहे हो या फिर कंप्यूटर के सामने झुककर बैठे रहने से होता है। ऐसे में यह योगासन करने पीठ की मांसपेशियों में खिचांव होता है। जिससे आपको आराम मिलता है। 

दिमाग को रखें शांत
इस आसन को करने से तनाव के हार्मोन्स को कम कर देता है। जिससे आप दिनभर तनावमुक्त होकर काम करते हैं। इसके साथ ही आपका दिमाग शांत रहता है।

अर्थराइटिस की वजह से उठने-बैठने और चलने-फिरने में हो रही परेशानी, जानें स्वामी रामदेव से रामबाण इलाज

रीढ़ की हड्डी को रखें फिट
लैपटॉप के सामने दिन भर बैठे रहना और सेलफोन को अजीब तरीके से बैठकर का करने से रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी को ठीक रखने के साथ-साथ आपकी मुद्रा को भी ठीक रखने में मदद करता है।  यह आपके संतुलन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। जिसके कारण आपको आगे चलकर रीढ़ संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। 

पेट की चर्बी करें कम
इस आसन को करते वक्त नाभि को अंदर की ओर खींचना पड़ता है। जिससे पेट में जमा अतिरिक्त फैट कम करने में मदद मिलती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement