1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाएंगे ये तीन आसन, रुजुता दिवेकर से जाने तरीका

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाएंगे ये तीन आसन, रुजुता दिवेकर से जाने तरीका

सेलेब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रूजुता दिवेकर ने कुछ योगासन शेयर किए है। जिन्हें रोजाना अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करके काफी हद तक कोरोना वायरस से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 23, 2020 16:18 IST
Coronavirus- India TV
Coronavirus

कोरोनो वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लोग सेल्फ आइसोलेशन, एक-दूसरे से दूरी, लैब टैस्टिंग, जनता कर्फ्यू का पालन कर रहे हैं।  गले में खराश, बुखार, खांसी, सिरदर्द, डायरिया आदि कोरोना वायरस के लक्षण है इन्हें इग्नोर करने से बचे। तुंरत डॉक्टर को दिखाएं। इसके साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे के लिए अपनी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। कई हेल्थ एक्सपर्ट और न्यूट्रिनिस्ट कहते है कि कोरोना वायरस से अपना बचाव करना है तो अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखना होगा। 

 विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, बुजूर्ग लोग जिन्हें कोई पुरानी मेडिकल कंडीशन है जैस हार्ट संबंधी समस्या. मधुमेह, फेफड़े की बीमारी और खराब इम्यूनिटी सिस्टम आदि को कोरोना वायरस का संक्रमण काफी हद तक बढ़ जाता है।   इस समय इम्यूनिटी को बढ़ाना बहुत ही जरूरी है। इसीलिए सेलेब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रूजुता दिवेकर ने कुछ योगासन शेयर किए है। जिन्हें रोजाना अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करके काफी हद तक कोरोना वायरस से निजात पा सकते हैं। 

अखबार और दूध के पैकेट पर भी है कोरोना का संक्रमण, यूं करें सेनिटाइज 

 रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने 3 योग बताए हैं। इस योग के माध्यम से आप आसानी से अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। 

अधोमुखश्वानासन

इस आसन का मतलब है सिर नीचे किए हुए श्वान यानि डॉग की पोजिशन बनाना। यह आसन पूरी बॉडी की स्ट्रेचिंग के साथ ही बैक बोन, पैरों और हाथों की मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है। इस योगासन के लिए आपको 1 से 3 मिनट इस  पोज़ में रहना चाहिए और अपने घुटनों को ज़मीन से लगाकर सांस छोड़ते रहना चाहिए। इसके बाद चाइल्ड पोज़ में आराम करें।

कोरोना वायरस : घर में ही बनाएं हैंड सेनिटाइजर, ये रहे बेहद आसान तरीके

उत्तानासन
इस आसन को आगे की ओर झुक कर किया जाता है। इस आसन को करने से इम्यूनिटी सिस्टम  मजबूत होने के साथ-साथ अनिद्रा, जोड़ो के दर्द, पाचन तंत्र आदि सही हो जाता है।

प्रसारित पादोत्तासन
प्रसारिता पादोत्तनासन को अंग्रेजी भाषा में Wide Legged Forward Bend कहा जाता है। प्रसारिता पादोत्तनासन तीन शब्दों से मिलकर बना है जिसमे प्रसारित का अर्थ होता है फैला हुआ, पद अर्थात पैर और उत्तान यानी खींचा हुआ। इस योग को करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ सिरदर्द,  पेट की चर्बी कम होना, मांसपेशियां मजबूत होना, पैरों और एड़ी को मजबूत करता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाएंगे ये तीन आसन, रुजुता दिवेकर से जाने तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X