1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस : घर में ही बनाएं हैंड सेनिटाइजर, ये रहे बेहद आसान तरीके

कोरोना वायरस : घर में ही बनाएं हैंड सेनिटाइजर, ये रहे बेहद आसान तरीके

घर पर बनाइए बेहद आसान तरीके से हैंड सैनिटाइजर। इतना ही नहीं बाबा रामदेव ने भी हर्बल सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका बताया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 13:48 IST
home made hand sanitizer- India TV
घर पर हैंड सेनिटाइजर बनाने का आसान तरीका

कोरोना वायरस से बचने के लिए साबुन औऱ हैंड सेनिटाइजर से बार बार हाथ धोना औऱ खुद को सेनिटाज करना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में जब लॉक डाउन हो चुका है और बाजार में भी हैंड सेनिटाइजर की किल्लत हो रही है, बेहतर है कि आप घर पर ही हैंड सेनिटाइजर बनाएं। घर पर हैंड सेनिटाइजर बनाना बेहद आसान है और घर में बने हैंड सेनिटाइजर में घातक कैमिकल भी नहीं होते। 

ये रहा घर बैठे हैंड सेनिटाइजर बनाने का आसान तरीका

अल्कोहाल बेस्ड सैनिटाइजर

दो तिहाई कप एल्कोहाल

एक तिहाई कप एलोवेरा जैल
8-10 बूंद लैवेंडर या लौंग का तेल
ऐसे बनाएं
एक बाउल में यह सभी चीजें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर ये ज्यादा पतला है तो थोड़ा एलोवेरा और मिला लें। इसके बाद इसे एक प्लास्टिक के कंटेनर में  रख लें। 

बिना अल्कोहाल वाला हैंड सैनिटाइजर

1 कप एलोवेरा जैल
डेढ़ चम्मच witch hazel
30 बूंदे टी ट्री ऑयल
5 बूंद सुगंधित तेल

ऐसे बनाएं
सबसे पहले एलोवेरा को बाउल में डालकर थोड़ा सा मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें witch hazel  मिला लें। इसके बाद इसमें टी ट्री ऑयल और सुगंधित तेल की बूंदे मिला लें। अब इसे एक कंटेनर में अच्छी तरह से भर लें। आपका हैंड सैनिटाइजर बनकर तैयार है।  

बाबा रामदेव ने बताया है हर्बल हैंड सेनिटाइजर बनाने का आसान तरीका
इतना ही नहीं योग गुरु बाबा रामदेव ने इंडिया टीवी पर घरेलू आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका बताया है। इसके जरिए आप चुटकियों में घर बैठे कोरोना से बचने के लिए हैंड सैनिटाइजर बना सकते हैं।  

बाबा रामदेव ने पूरी तरह रिसर्च के बाद इस घरेलू और आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइजर को प्रामाणिक बताया गया है। उनका कहना है कि ये बिलकुल हर्बल है औऱ इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं घरेलू हैंड सैनिटाइजर।

हालांकि WHO ने स्प्ष्ट कर दिया है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे ज्यादा कारगर हथियार साबुन है। साबुन से बार बार हाथ धोने से ये वायरस आप पर अटैक नहीं कर पाएगा और अगर आपके हाथों में आ गया है तो साबुन में मौजूद हार्श कैमिकल इसे हाथों में ही खत्म कर डालेंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। कोरोना वायरस : घर में ही बनाएं हैंड सेनिटाइजर, ये रहे बेहद आसान तरीके News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X