Friday, April 26, 2024
Advertisement

गुनगुने पानी के साथ देसी घी का सेवन करने से गैस की समस्या में मिलती है राहत, इस तरह से करें सेवन

गैस की समस्या में राहत पाने के लिए देसी घी और गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका सेवन पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर रखने के लिए कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 22, 2021 15:14 IST
constipation - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गैस की समस्या 

पेट का दुरस्त रहना बहुत ही जरूरी है, लेकिन आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति  एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान इस रोग के होने का सबसे बड़ा कारण है।  आमतौर पर खट्टी डकार, पेट फूलना, पेट या फिर सीने में जल एसिडिटी के मुख्य लक्षण होते हैं। जब पेट में मौजूद एसिडिक पदार्थ जब फूड पाइप से आ जाते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या हो जाती है। अगर एसिडिटी की समस्या को जल्द ही नहीं खत्म किया गया तो आगे चलकर यह अल्सर तक का कारण बन सकती हैं। 

पेट की समस्‍याओं का समाधान करने के लिए आप प्राकृतिक उपचार की मदद ले सकते हैं। एक गिलास गुनगुना पानी में एक चम्मच घी डालकर इसका सेवन करने से गैस की समस्या में राहत पाया जा सकता है।  

देसी घी और गुनगुना पानी कैसे काम करता है?

देसी घी एक सुपरफूड है लेकिन इसके फायदों को समझने के लिए आपको इसके सेवन करने का सही तरीका पता होना चाहिए। देसी घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है। जो कब्ज दूर करने में मदद करने के लिए कहा जाता है। ब्यूटिरिक एसिड मेटाबॉलिज्‍म प्राचन क्रिया में सुधार करता है और पेट को साफ रखने में मदद करता है। यह पेट दर्द, गैस, सूजन और कब्ज के अन्य लक्षणों को भी कम करता है। देसी घी के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जैसे हड्डियों का बढ़ना, वजन कम करना और नींद आना यानी अनिद्रा को दूर करना।  

गुनगुने पानी के साथ देसी घी का सेवन कैसे करें?

200 मिलीलीटर हल्‍का गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच देसी घी लें और इसे सुबह खाली पेट लें। इसे आप रात में भोजन करने के 1 घंटे बाद भी ले सकते हैं।

desi ghee

Image Source : INSTAGRAM/#DESIGHEE
देसी घी 

पेट की समस्‍याओं से छुटकारा पाने के अन्‍य उपाय

  • भोजन में ज्‍यादा से ज्‍यादा फल और सब्जियों को शामिल करें
  • सही समय पर भोजन करें, पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीएं
  • रोजाना सुबह पैदल चलने की आदत डालें
  • प्रतिदिन एक घंटे एक्‍सरसाइज करें 
  • योग और प्राणायाम करें

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

हार्ट को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हार्ट अटैक का बढ़ सकता है खतरा

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए रोज खाएं लहसुन, शहद और आंवला, मिलेगी ताकत

3 चीजों को मिलाकर खाएं रोजाना, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी और हट जाएगा चश्मा

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें सत्तू का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement