Diabetes: खाना खाने के बाद ये काम करने से डायबिटीज होगी कंट्रोल, आप भी आज़माएं

Diabetes: अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो इस टिप्स को फॉलो कर इस बीमारी को कर सकते हैं कम।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 09, 2022 21:05 IST
Diabetes: - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Diabetes:

Highlights

  • डायबिटीज को लेकर एक नयी स्टडी सामने आयी है
  • रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज पीड़ित लोगों को डेली वॉक चाहिए
  • डेली वॉक करने से शुगर होगा कंट्रोल

Diabetes: डायबिटीज की समस्या देश में बहुत ही आम हो गयी है। ऐसे में अगर आप भी इस बीमारी को कम करना छाते हैं तो रोज़ाना दिन में कम से कम 1 घंटे तक वॉक करें। अगर आप रोज़ कम से कम आधा या एक घंटा भी वॉक कर लेते हैं, तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदों हो सकते हैं इससे आप अच्छी तरह वाकिफ हैं। खासतौर पर रात में खाना खाते ही लेट जाने से बेहतर है कि 10-15 मिनट तक थोड़ा वॉक कर लें। इससे आप खुद हल्का महसूस करेंगे। हाल में इस एक्टिविटी को लेकर एक रिसर्च की गई। आपको जानकर यह हैरानी होगी लेकिन स्टडी में पाया गया है कि लंबे समय तक बैठे रहने की जगह अगर हर थोड़ी देर में ब्रेक लेकर आप चलेंगे तो इससे आपकी बॉडी को काफी फायदा पहुंचेगा। अगर आप आधा घंटा भी चलते हैं, तो इससे आपकी बॉडी एक्टिव रहती है और आप कोलेस्ट्रॉल या ब्लड शुगर के हाई लेवल जैसी समस्या से कम जूझते हैं।

क्या कहता है सर्वे?

लंबे समय तक बैठने के बजाय कम समय तक खड़े रहने से पोस्टप्रांडियल ग्लूकोज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह भी पाया गया कि कुछ देर की सैर भी ग्लूकोज और इंसुलिन के प्रभाव को कम करती है। इस नयी हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आप दिनभर में 10 ब्रेक भी लेते हैं, तो इससे आपके ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, इंसुलिन, ग्लूकोज पर पॉजिटिव असर पड़ता है।

Jamun Leaves for Diabetes: डायबिटीज में संजीवनी बूटी की तरह काम करती हैं जामुन की पत्तियां, ऐसे होता है काबू में शुगर

Diabetes

Image Source : FREEPIK
Diabetes

वॉक को अपनी दिनचर्या में करें शामिल 

अगर आप जिम या योगा नहीं कर पाते हैं तो अपनी दिनचर्या में वॉक को ज़रूर शमिल कर लें। वॉक करना आपकी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद हो सकता है। कई लोग जिम या वर्कआउट करने की जगह वॉक को अहमियत देते हैं। अगर आप उनसे इस बारे में सवाल करेंगे, तो वे यही कहेंगे कि वॉक करना ज़्यादा आसान है। ऐसे में, यह स्टडी उन लोगों के लिए खुशखबरी लाई है, जो डायबिटीज जैसे रोग से जूझ रहे हैं। आपके लिए ऑफिस में काम करते समय भागने या जॉगिंग करना मुमकिन नहीं है, लेकिन अपनी सीट से उठकर कॉफी लें या फिर किसी सहकर्मी से बात कर लें या फिर यूं ही ऑफिस का एक चक्कर मार लें। इससे वॉक भी हो जाएगी और मन भी हल्का हो जायेगा। 

लाइफस्टाइल में करें बदलाव 

आप अपनी लाइफस्टाइल  में बदलाव करें। खाने से लेकर सोने और उठने का समय तय करें। साथ ही अपनी डाइट को स्ट्रिकली फॉलो करें, इससे आपकी सेहत पर काफी अच्छा असर होगा। अगर आप दिन में ज्यादातर समय लंबे समय तक बैठे या लेटे रहते हैं, तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है । अगर आप ऑफिस में लम्बे समय तक बैठे रहते हैं तो, आपको लगातार बैठने से बचना चाहिए। हर थोड़ी-देर में ब्रेक लेना आपकी सेहत को फायदा पहुंचाएगा। यह बदलाव आप आप खुद में भी महसूस करेंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, नॉनवेज से बनाएं दूरी फिर देखें रिजल्ट

 

 

 

Latest Health News

navratri-2022