Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन गलतियों की वजह से डायबिटीज हो जाता है बेकाबू, तेजी से बढ़ने लगता है शुगर का स्तर

डायबिटीज पेशेंट को अपने खान पान का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है लेकिन इसके आलावा भी कुछ चीज़ें हैं जिसका उन्हें ख़ास ख्याल रखना चाहिए वरना लापरवाही से उनका शुगर लेवल बढ़ जायेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 23, 2023 17:06 IST
Diabetes - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diabetes

डायबिटीज इन दिनों सबसे ज़्यादा होनेवाली बीमारी है, इसकी चपेट में युवा से लेकर बुजुर्ग हर कोई आ रहा है। इसलिए इसके मरीजों को अपने खानपान के अलावा अपनी लाइफस्टाइल का भी खास ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता। लेकिन सही जीवन शैली और आदतों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको शुगर पेशेंट द्वारा किये जानेवाले ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो वो अक्सर करते हैं। जिसकी वजह से उनका शुअग्र कम होने की बजाय और बढ़ जाता है।

​एक्सरसाइज नहीं करना

डायबिटीज के मरीजों को डाइट के बाद अपनी लाइफ स्टाइल में सबसे पहली प्राथमिकता एक्सरसाइज को देनी चाहिए। एक्सरसाइज़ करने से आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहेगी और आप भी एक्टिव फील करेंगे। दरअसल, जब बात एक्सरसाइज की आती है तो इसका मतलब लचीलेपन, ताकत और सहनशक्ति से होता है। इसमें लचीलेपन के लिए योग, ताकत के लिए मसल्स ट्रेनिंग और सहन शक्ति के लिए कार्डियो एक्सरसाइज की जाती है।

​शुगर लेवल की जांच न करना

शुगर के मरीजों को दिन में चार बार फास्टिंग, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद शुगर लेवल की जांच जरूर करनी चाहिए। आप भोजन के दो घंटे बाद शुगर लेवल की जांच कर सकते हैं।

​फल ना खाना

डायबिटीज पेशेंट को मीठी चीजों का सेवन करने के लिए मना किया जाता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप फल खाना ही छोड़ दें। कुछ फल बेशक मधुमेह पेशेंट को नहीं खाना चाहिए। लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जो शुगर पेशेंट को फायदा पहुंचाएंगे। जैसे कि अमरूद, संतरा, कीवी, सेब, नाशपानी और पपीता।

ज्यादा देर तक कुछ नहीं खाना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक शुगर के पेशेंट को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें कि खानपान के बीच निर्धारित अंतर हो। अगर आप ज्यादा वक्त तक कुछ नहीं खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल कम और ज्यादा दोनों होने का जोखिम रहता है।

क्या पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है? जानें High cholesterol के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए

बहुत ज्यादा तनाव लेना

आजकल लोग अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने के चक्कर में हद से ज़्यादा स्ट्रेस लेते हैं, जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट के लिए ज्यादा तनाव लेना उनकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। स्टडीज की मानें तो तनाव की वजह से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है।

नींद पूरी न होना

अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए। अगर आपने अपने नींद के साथ कोई समझौता किया तो इससे आपकी सेहत पर बूरा असर पड़ेगा और आपकी बीमारी कम होने की बजाय बढ़ती ही जाएगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement