Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज हैं तो खाने के बाद इस तरह करें अजवाइन का सेवन, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

अजवाइन हर घर के किचन में होती है, यह व्यंजन के स्वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ डायबिटीज में भी फायदेमंद होती है।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 19, 2022 19:27 IST
Diabetes Cure- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY/FACEBOOK Diabetes Cure

Diabetes Cure: अजवाइन के कई फायदे हैं ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अजवाइन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने और सर्दी-जुकाम को दूर करने के अलावा डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। जी हां, अजवाइन की मदद से आप ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं।

अजवाइन हर घर के किचन में होती है, यह व्यंजन के स्वाद और सुगंध बढ़ाने में खास योगदान रखती है। अजवाइन के सेवन से आप कई तरह की खतरनाक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। अजवाइन में कई फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र तो दुरुस्त रखने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि अजवाइन में हर तरह के अन्न को पचाने की क्षमता होती है, इसलिए बड़े बुजुर्ग खाने के बाद अजवाइन का सेवन करते हैं।

डायबिटीज को कैसे काबू करती है अजवाइन?

अजवाइन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड के अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण पाए होते हैं जो हमारे शरीर से ब्लड शुगर कंट्रोल करने की क्षमता रखती है।

डायबिटीज के रोगी ऐसे करें अजवाइन का सेवन

  1. 3 ग्राम अजवाइन को 10 मिली तिल के तेल के साथ मिला लें और दिन में तीन बार इसे खाने के बाद खाएं। 
  2. चाय में अजवाइन डालकर पीने से भी ब्लड शुगर कंट्रोल होती है। इसके लिए एक पैन में 1 कप पानी में आधा चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच सौंफ और एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर चाय बना लें। खाना खाने के लगभग 45 मिनट बाद इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

इसे भी पढ़ें-

White Hair Problem: समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, मेथी दाने का ऐसे करें इस्तेमाल

ऊंचा तकिया लगाकर सोने की है आदत तो हो जाइए सावधान, खुद ही दे रहे हैं बीमारियों को दावत

बच्चों को नहीं याद होते स्कूल के सबक? स्वामी रामदेव से जानिए याद्दाश्त मजबूत करने के उपाय और योगासन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement