Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है सिंघाड़ा, रोजाना सेवन करने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों में से एक नुस्खा सिंघाड़े का सेवन करना है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: November 01, 2021 21:16 IST
Diabetes Test and Singhara- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIABETESCONTROLSS,CAFEPOSHAMPA Diabetes Test and Singhara

दीवाली का त्योहार आते ही लोगों के घरों में तरह-तरह के पकवान बनने लगते हैं। इन पकवानों को देखकर बस ऐसा लगता है कि आप इन्हें तुरंत खा लें। लेकिन कुछ ऐसे पकवान होते हैं जिनका सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के लिए हानिकारक हो सकता है। खासतौर पर मीठे का। ऐसे में फेस्टिव सीजन में शुगर पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। दवाइयों के अलावा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज पेशेंट कुछ घरेलू नुस्खे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जानिए ये घरेलू नुस्खा क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

डायबिटीज पेशेंट हल्दी के साथ बस इन 2 चीजों का करें सेवन, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

जानिए कैसे असरदार है सिंघाड़ा या फिर उसके आटे का सेवन

डायबिटीज पेशेंट के लिए सिंघाड़ा या फिर उसके आटे का सेवन लाभदायक है। इस मौसम में बाजार में आपको भरपूर मात्रा में सिंघाड़ा मिल जाएगा। ये ना केवल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है बल्कि एसिडिटी, अपच जैसी समस्याओं में भी कारगर है। 

Singhara

Image Source : INSTAGRAM/HIMS_KITCHEN
Singhara

कब और कैसे करें इसका सेवन
ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने के लिए डायबिटीज पेशेंट सिंघाड़े का सेवन रोजाना कर सकते हैं। इसे आप या तो ऐसे ही छीलकर खाएं या फिर उबाल कर भी खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। 

सिंघाड़े का सेवन करने के अन्य फायदे

नींद की समस्या करेगा दूर
सिंघाड़े का सेवन करने से नींद ना आने की समस्या दूर हो सकती है। अगर आप रोजाना सिंघाड़े का सेवन करेंगे तो इससे आपको धीरे-धीरे नींद ना आने की समस्या में आराम मिलेगा।

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है सेब का सिरका, जानें सेवन का तरीका और सही मात्रा

एसिडिटी में मिलेगा आराम
एसिडिटी की अगर आप समस्या से जूझ रहे हैं तो सिंघाड़ा आपके लिए फायदेमंद है। इसका सेवन करने से ना केवल आपको पेट से संबंधित दिक्कतों में आराम मिलेगा, बल्कि ये भूख ना लगने की समस्या में भी आराम देगा।

दांतों और हड्डियों को करें मजबूत
शरीर की कमजोरी दूर करने में भी सिंघाड़ा आपके लिए लाभदायक है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जिसकी वजह से ये दांतों और हड्डियों के लिए बेहतर माना जाता है। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement