1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है 'कच्चा केला', वजन कम करने में भी करता है मदद

डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है 'कच्चा केला', वजन कम करने में भी करता है मदद

कच्चे केले में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: August 05, 2021 17:24 IST
raw banana - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्चा केला 

कच्चे केले का सेवन अलग-अलग तरीके से किया जाता है। कोई इसकी सब्जी खाना पसंद करता है तो कोई इसके चिप्स या पकौड़ियां। कच्चा केला आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है। खासतौर से पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाने में कच्चे केले का जवाब नहीं। आज हम कच्चे केले के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे।

 डायबिटीज के मरीजों के लिए 'कच्चा केला' काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शुगर लेवल कम होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी 30 होता है। जिन चीजों का जीआई 50 से नीचे होता है वह आसानी से पच जाते हैं, आसानी से अब्सोर्ब हो जाते हैं और इससे आपकी ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहती है।

Health Tips : डायबिटीज और गठिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है राजमा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

आहार में कच्चा केला शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ 

फाइबर से भरपूर 

कच्चा केला फाइबर से भरपूर होता है। अगर आपको कब्ज या दस्त जैसी समस्या है, तो फाइबर का सेवन करना आपके लिए बहुत आवश्यक हो जाता है। इसलिए कच्चे केले का सेवन करना पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए आवश्यक है।

हृदय के लिए लाभदायक 

पके हुए केले की तरह ही कच्चे केले भी आपको पोटैशियम की बहुत अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं। पोटेशियम किडनी फंक्शन के लिए लाभदायक होता है। इसके साथ ही पोटेशियम आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है जिस कारण आपके हृदय की सेहत बढ़िया बनी रहती है।

वजन कम करने में लाभदायक

raw banana

Image Source : PIXABAY
वजन घटाने के लिए खाएं कच्चा केला 

कच्चे केले में बहुत अधिक मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं। यह पच पाने में ज्यादा समय लेते है जिस कारण आपको अधिक लंबे समय तक भूख ही नहीं लग पाती है। इस कारण आपकी कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग भी शांत हो जाती हैं जिससे आप ओवर ईटिंग से बच जाती हैं और इस कारण आपका वजन नियंत्रित रहता है।

विटामिन का स्रोत 

कच्चे केले को विटामिन्स का पावर हाउस भी कहा जाता है। यह आपको पोटैशियम से अलग भी बहुत सारे विटामिन, मिनरल प्रदान करता है जिनमें से कुछ पौष्टिक तत्त्व विटामिन सी, बी 6 हैं। यह आपको आयरन और फोलेट जैसे विटामिन भी उपलब्ध करवाता है और इन सब विटामिन के अब्जॉर्ब होने में भी लाभदायक होता है।

कब्ज और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम 

अगर आप कब्ज और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का सामना कर रही हैं तो कच्चा केला आपके लिए बहुत लाभदाई रह सकता है। आप इसे उबाल कर एक चुटकी नमक के साथ खा सकती हैं। इससे आपके पेट की सेहत काफी अच्छी बनी रहती है क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

सुबह उठते ही अगर आपको दिखें ये 4 संकेत, समझ लें कि आपका ब्लड प्रेशर लेवल है हाई

लंबे- घने बाल पाने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, झड़ते बालों से भी मिलेगी निजात

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania