1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Health Tips : डायबिटीज और गठिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है राजमा

Health Tips : डायबिटीज और गठिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है राजमा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

राजमा हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: August 03, 2021 19:18 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजमा खाने के फायदे

राजमा-चावल का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है। क्योंकि खाने में ये हर किसी को काफी पसंद आता हैं। राजमा न सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। ये कई तरह के बीमारियों से बचाता है। खून की कमी को दूर करता है। इससे हार्ट, डायबिटिज जैसे बीमारियों से छुटकारा मिलता है। राजमा को किडनी बींस के नाम से भी जाना जाता है।

चलिए जानते है राजमा के फायदों के बारे में: 

राजमा हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है। अगर आप राजमा खाते हैं तो हार्टअटैक या हार्ट से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं। 

राजमा शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करता है। साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है। इसे खाने के बाद ये लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और ये पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है।

राजमा डायबिटीज के मरीजो के लिए फायदेमंद होता है। ये फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है जिससे ब शुगर का लेवल बनाए रखता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल भी करता है।

राजमा गठिया के लिए भी सहायक होता है। अगर गठिया में जोड़ों में सूजन आ जाती है तो इससे शरीर में कॉपर की कमी हो सकती है।  राजमा कॉपर से भरपूर होते हैं जिसके कारण ये गठिया के इलाज के फायदेमंद होता है। 

Health Tips: चोट लग जाने के बाद नहीं बंद हो रहा है खून तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

राजमा खाने से दिमाग मजबूत होता है और याद्दाश भी बढ़ती है। इसमें विटामिन के पाया जाता है जो दिमाग के लिए  फायदेमंद है। हफ्ते में एक बार इसका सेवन करने से ये परेशानी दूर होती। 

थायराइड के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania