Friday, March 29, 2024
Advertisement

Diabetes Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा बस एक खीरा, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

Diabetes Tips: जानिए डायबिटिज पेशेंट किस तरह से खीरे का सेवन कर अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: September 21, 2022 17:23 IST
Diabetes Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes Tips

Diabetes Tips: देश में डायबिटिज मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इस बीमारी से न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। डॉक्टर की मानें तो शुगर मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए ये आपको कई बीमारियों की चपेट में ले सकता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को खानपान के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे में दवाइयों के अलावा आप चाहे तो खीरे का एक घरेलू नुस्खा भी अपना सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खीरे के सेवन से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड में मौजूद शर्करा को कम करने में मदद करता है। जानिए डायबिटिज पेशेंट किस तरह से खीरे का सेवन कर अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार खीरा

खीरा स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड में मौजूद शर्करा को सोखने के अलावा शर्करा के पाचन को भी धीमा करने का काम करता है। इसलिए शुगर मरीज अपनी डाइट में खीरे को जरूर शामिल करें। 

डायबिटीज पेशेंट कई तरह से कर सकते हैं खीरे को सेवन 

खीरे का सूप

Cucumber Soup

Image Source : FREEPIK
Cucumber Soup

खीरे के सूप से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक खीरा काट लें। उसके बाद इसमें 3 चम्मच  नींबू का रस,  1 छोटा सा प्याज, 1 लहसुन की कली, 1/4 ऑलिव ऑइल, 1/2 कप धनिया, एक चम्मच जीरा और अपने स्वाद अनुसार नमक और काली मिर्च पाउडर स्वाद अनुसार मिला दें। अब इन्हें ब्लेंडर में डालकर अच्छे से इन्हें ब्लेंड कर लें ताकि लंप्स न रह जाए। उसके बाद इसे किसी कटोरी में निकाल लें। स्वाद के लिए आप चाहें तो इसमें दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न केवल शुगर कम होगा बल्कि ये वेट लॉस में भी मदद करेगी।

खीरे का सलाद

Cucumber salad

Image Source : FREEPIK
Cucumber salad

यदि आपको खीरे का सूप पसंद न हो तो ऐसे में आप रोजाना खीरे को सलाद के रूप में खा सकत हैं। इससे भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा। 

खीरे का रायता 

 Cucumber Raita

Image Source : FREEPIK
Cucumber Raita

खीरे का सूप और खीरे का सलाद के अलावा डायबिटीज पेशेंट खीरे के रायते का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस करके दही में डालकर इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़ें - 

Yoga Tips: कोरोना के बाद देश में हेल्थ क्राइसिस जैसे हालात, स्वामी रामदेव से जानिए स्वस्थ रहने के उपाय

Diabetes: ब्लड शुगर नहीं हो रहा है काबू? डायबिटीज के मरीज इस तरह करें अंजीर का सेवन

Chirata Benefits: चिरायता के सेवन से डायबटीज़ सहित ये गंभीर बीमारियां होंगी अंडर कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement